आ गई है हवा में उड़ने वाली पहली कार, आप भी उड़ा कर देख सकते हैं

‘फ्लायर’ नाम की हवा में उड़ने वाली कार अब उड़ने के लिए तैयार है। ये कार टेस्ट फ्लाइट के लिए तैयार है, जो लोग इसे खरीदने के इच्छुक हैं वो इसे उड़ा कर देख सकते हैं।

<p>आ गई है हवा में उड़ने वाली पहली कार, आप भी उड़ा कर देख सकते हैं</p>
जब भी हम फिल्मों में उड़ने वाली कार देखते हैं तो दिल करता है कि काश flyer Launch, You Can Also Fly”>उड़ने वाली कार हमें भी चलाने को मिल जाए और पक्षियों की तरह हम भी हवा में उड़ने का आनंद ले पाएं। जो लोग दिल्ली और मुंबई जैसे शहरों में रहते हैं वो जानते हैं कि यहां ट्रैफिक जाम कितना ज्यादा है और अगर ऐसे में उड़ने वाली कार आ जाती है तो ट्रैफिक जाम से कितनी ज्यादा राहत मिल जाएगी। अब आपका ये सपना बिल्कुल सच होने वाला है क्योंकि हवा में उड़ने वाली कार बन चुकी है। ‘फ्लायर’ नाम की हवा में उड़ने वाली कार अब उड़ने के लिए तैयार है। गूगल के सह-संस्थापक लैरी पेज इस फ्लाइंग कार प्रोजेक्ट में मदद कर रहे हैं। अब ये कार टेस्ट फ्लाइट के लिए तैयार है यानी कि जो लोग इसे खरीदने के इच्छुक हैं वो इसे उड़ा कर देख सकते हैं।
मिली जानकारी के अनुसार, इस कार को उड़ाना कोई मुश्किल काम नहीं है इसे उड़ाना ऐसा है जैसे वीडियो गेम खेलना है। कंपनी ने बताया कि इस कार को हम ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। इसके लिए कंपनी ट्रेनिंग भी देगी, जहां पर लोगों को कार उड़ाना सिखाया जाएगा। जो लोग इस कार को खरीदना चाहते हैं उन्हें इस कंपनी की साइट पर जाकर टेस्ट फ्लाइट के लिए अप्लाई करना होगा। टेस्ट फ्लाइट के लिए कंपनी कितना चार्ज करेगी इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी। 2017 में फ्लायर का पहला वर्जन भी शोकेस किया गया था।
किटी हॉक नाम के इस प्रोजेक्ट ने ‘फ्लायर’ एक उड़ने वाली कार तैयार कर दी है। अगर आप इस कार से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो flyer.aero जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इस कार में 10 छोटे स्मॉल रोटर्स दिए गए हैं, जिनसे ये कार बिना रनवे के वर्टिकल टेक ऑफ और लैंडिंग कर सकती है। इस कार की आवाज भी बहुत कम होगी, जिससे ध्वनि प्रदूषण भी कम होगा। जो लोग पहली बार टेस्ट फ्लाइट करेंगे वो सिर्फ 3 मीटर की ऊंचाई पर 32 किमी प्रतिघंटे की स्पीड से उड़ा पाएंगे। इस कार में एक व्यक्ति आसानी से बैठ सकता है। ये कार पानी के ऊपर और भीड़भाड़ वाली जगहों के ऊपर आसानी से उड़ सकती है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.