कार चलाते हैं तो ध्यान रखें काम की ये 7 बातें, हमेशा रहेगी हैप्पी जर्नी

|

Updated: 26 Oct 2020, 03:49 PM IST

  • कार चालकों के लिए बेहद आसान से वो सात तरीके, जो चुटकियों में दूर कर देते हैं बड़ी परेशानी।
  • चाहे आप नौसिखिए हों या फिर अनुभवी, इन तरीकों के इस्तेमाल से बड़ी दिक्कतें हो जाएंगी दूर।
  • दुनिया भर के विशेषज्ञ चालकों के अनुभवों पर आधारित यह उपाय अपनाना भी बेहद सरल है।

नई दिल्ली। इसमें कोई दो राय नहीं कि कार आरामदायक सफर के लिए काफी बेहतरीन साथी है। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि कुछ जानकारियों के अभाव या फिर अनुभव ना होने के चलते सफर के दौरान काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ जाता है। ऐसे में हम दुनिया भर के अनुभवी ड्राइवरों द्वारा अपनाए गए उन उपायों या काम की सात बातों को आपके सामने पेश कर रहे हैं, जिन्हें ध्यान में रखने से आपको उन परेशानियों से दूर करने में मदद मिल सकती है जो सभी कार चालक कभी न कभी अनुभव करते हैं। ये बातें ड्राइविंग को अधिक आरामदायक और सुखद भी बनाती हैं।

हम यहां पर 7 व्यावहारिक सुझाव दे रहे हैं जो नौसिखिए और अनुभवी दोनों ड्राइवरों के लिए बेहद कारगर साबित होंगे।

1. बच्चों के साथ सफर करने वालों के लिए

अगर आप अपने बच्चों के साथ सफर करते हैं, तो बाथरूम का शॉवर ऑर्गनाइजर काफी काम का साबित हो सकता है। इसे ड्राइवर या अगली दूसरी सीट के पीछे लटका लेने से बच्चों के लिए जरूरी सामान इनमें रखे जा सकते हैं। इस ऑर्गनाइजर में आप क्रीम, डायपर, नैपकिन, वाटर बॉटल या मिल्क बॉटल एक साथ सलीके से रख सकते हैं और फिर पूरी कार में बच्चों का सामान कहां रखा है, इसकी खोजबीन में ज्यादा समय बर्बाद नहीं करना पड़ेगा।

2. धूप में खड़ी अपनी कार को जल्दी से कैसे ठंडा करें

लंबे वक्त तक धूप में खड़ी कार अंदर बहुत गर्म हो जाती है और बैठते ही ऐसा लगता है मानों किसी भट्टी में बैठ गए। अगली बार से जब आपको ऐसी परेशानी का सामना करना पड़े तो टेंशन ना लें। केवल आगे की एक खिड़की को पूरी तरह से खोलें, फिर कार के दूसरी तरफ के दरवाजे को कई बार खोलें और बंद करें। ऐसा करने से कार के भीतर की गर्म हवा पूरी तरह बाहर निकल जाएगी।

3. नेल पॉलिश के जरिये स्क्रैच से छुटकारा पाने का आसान तरीका

अपने कार के पेंट से मिलती-जुलती सावधानी से चुनी गई नेल पॉलिश आपकी कार की बॉडी पर पड़े स्क्रैच हटाने में बेहद कारगर साबित हो सकती है। स्क्रैच को पहले अच्छे से साफ कर लें और फिर उस नेल पॉलिश को स्क्रैच में लगा दें, बस काम हो गया। इसके अलावा अगर कार की विंडशील्ड पर क्रैक्स आ गए हैं, तो ट्रांसपैरेंट नेल पॉलिश भी काफी शानदार काम करती है। इसके लिए इस नेल पॉलिश की 2-3 परतें क्रैक में लगा दें और सूखने दें। इस ट्रिक से आपकी कार के विंडशील्ड का क्रैक बड़ा भी नहीं होगा।

4. अगर आप इस बात को लेकर चिंता में हैं कि कार मैकेनिक आपको धोखा दे सकता है

अगर आपको कार में आई किसी कमी के चलते मैकेनिक के पास जाना पड़े और आपको यह चिंता है कि मैकेनिक आपको धोखा दे सकता है या फिर ज्यादा पैसे वसूलने के लिए छोटे से काम को काफी बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर सकता है, तो टेंशन लेने की जरूरत नहीं। इसका आसान तरीका यह है कि आप बस मैकेनिक से कार के उन हिस्सों के बारे में सवाल पूछें जिनके बारे में आप पूरी तरह से जानते हैं कि वो सही ढंग से काम कर रहे हैं। अगर मैकेनिक इन हिस्सों-चीजों के बारे में गलत जानकारी दे, तो समझ जाइए कि वह आपको धोखा दे रहा है।

5. कार में लगे पुराने स्टिकर से कैसे छुटकारा पाएं

कई बार ऐसा होता है कि कार की विंडशील्ड या बैक साइड ग्लास पर स्टिकर चिपकाने पड़ते हैं। वक्त बीतने के बाद कुछ की जरूरत खत्म हो जाती है, तो कई बेकार हो जाते हैं। हालांकि उस वक्त इन्हें हटाना बड़ी सिरदर्दी होता है। लेकिन इन्हें हटाने का तरीका बेहद आसान और शानदार है। इसके लिए केवल आप अखबार का एक टुकड़ा गर्म पानी में भिगोएं और फिर दस 10 मिनट के लिए उस स्टिकर पर रख दें। बस काम हो गया। अब आप आसानी से इस स्टिकर को हटा सकते हैं और सूखे कपड़े से पोंछ दें।

6. विंडशील्ड वाइपर्स को नया जैसा करना

कार की विंडशील्ड को साफ करने वाले वाइपर्स का खुद साफ होना बेहद जरूरी है। इसकी वजह यह है कि गंदा वाइपर आपकी कार के शीशे पर स्क्रैच डाल सकता है और पूरी तरह से विजिबिलिटी नहीं देता। अगर आपकी कार का वाइपर गंदा हो गया है तो इसे ठीक करने का बेहद आसान तरीका है। इसके लिए आपको माइक्रोफाइबर क्लॉथ पर थोड़ा सा रबिंग अल्कोहल डालना है और फिर वाइपर्स के ब्लेड, रबर और बाकी हिस्से को अच्छी तरह से साफ कर दें, बस हो गया।

7. शीशों पर से भाप हटाना

सर्दियां शुरू होने वाली हैं और कार चालकों को इस दौरान शीशों पर भाप जमने की परेशानी से जूझना पड़ सकता है। लेकिन हम आपको एक आसान तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आपको इस परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए आप दो आसान तरीके अपना सकते हैं। पहला तो शेविंग फोम है। इसे साफ कपड़े की मदद से विंडशील्ड पर लगा दें और दो मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद साफ और सूखे कपड़े से इसे अच्छी तरह साफ कर दें। यह फोन शीशे पर एक सुरक्षात्मक पर्त चढ़ा देता है जो इस पर नमी को रुकने नहीं देती। वहीं, दूसरा तरीका है डिहिम्यूडिफायर बैग का इस्तेमाल। कुछ छोटे डिहिम्यूडिफायर बैग लें और इन्हें डैश बोर्ड के पास और कार में अलग-अलग जगह रख दें। अगर आपको यह नहीं मिले तो आप थोड़ी सी सिलिका बॉल्स ले कर उन्हें पुराने मोजे में भरकर अपनी कार में रख सकते हैं। यह नमी सोख लेता है।