Toyota Innova Crysta और Maruti Suzuki Ertiga के बीच नहीं है कन्फ्यूज होने की जरूरत, यहां पढ़ें कम्पेरिजन

Toyota Innova Crysta और Maruti Suzuki Ertiga है बेहद पॉपुलर एमपीवी
इन कारों के बीच होती है होता है कड़ा मुकाबला
दोनों कारों में मिलता है जबरदस्त स्पेस

नई दिल्ली: इस समय भारतीय सड़कों पर कई सारी mpv ( मल्टी पर्पज वेहिकल ) मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है। जब एमपीवी खरीदने की बात होती है तो लोगों के जहन में सबसे पहले Maruti Ertiga और Toyota Innova Crysta का नाम आता है। लेकिन अगर आप भी कार खरीदने जा रहे हैं और इन दोनों कारों के बीच ये तय नहीं कर पा रहे हैं कि कौन सी कार आपके लिए परफेक्ट रहेगी, तो आज हम आपके लिए इन दोनों पॉपुलर कारों का कंपैरिजन लेकर आए हैं जिसे पढ़ने के बाद आप जान जाएंगे कि कौन सी कार आपके लिए परफेक्ट रहेगी।

अर्टिगा का इंजन

पावर की बात करें तो मारुति सुजुकी अर्टिगा तीन इंजन ऑप्शन के साथ अवलेबल है जिनमें एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 105hp का पावर और 138Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। दूसरा 1.3-लीटर का डीजल इंजन है, जो 90hp का पावर और 200Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। ये दोनों इंजन माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नॉलजी से लैस हैं। तीसरा 1.5-लीटर का डीजल इंजन है। कंपनी का ऐसा दावा है कि मारुति अर्टिगा 25 kmpl का मैक्सिमम माइलेज देती है।

पढ़ेँ Suzuki Gixxer SF 250 का पूरा रिव्यू, जानें क्यों आपको खरीदनी चाहिए ये मोटरसाइकिल

 

इनोवा क्रिस्टा का इंजन

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा में 2.4-लीटर डीजल इंजन है, जो 150 PS का पावर और 343 Nm टॉर्क जनरेट करता है। इंजन को 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन से लैस किया गया है। इस वेरियंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन नहीं मिलेगा। कंपनी ने ऑफिशल वेबसाइट पर नई इनोवा क्रिस्टा को प्राइस लिस्ट में अपडेट कर दिया है, लेकिन अभी इस वेरियंट को ब्रोशर में अपडेट नहीं किया गया है।
कीमत

अर्टिगा : कीमत की बात करें तो मारुती सुजुकी अर्टिगा की कीमत 13,19,783 लाख रुपये है।

इनोवा क्रिस्टा : इनोवा क्रिस्टा की कीमत 28,12,579 रुपये है।

माइलेज

अर्टिगा : अगर माइलेज की बात करें तो अर्टिगा 24.2 किमी/लीटर का माइलेज देती है जी कि एक एमपीवी के हिसाब से काफी ज्यादा माइलेज है और साइज के हिसाब से भी ये कार आकार में काफी बड़ी है ऐसे में इतना माइलेज काफी ज्यादा है।
इनोवा क्रिस्टा : इनोवा क्रिस्टा अर्टिगा से काफी कम माइलेज देती है। यह कार 11.36 किमी/लीटर का माइलेज देती है। ऐसे में आपको इस कार में फ्यूल पर काफी पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

Royal Enfield Bullet बन सकती है घाटे का सौदा, खरीदने से पहले जान लें ये बातें
car comparison
Boot स्पेस

अर्टिगा : Boot स्पेस हर कार के लिए बेहद जरूरी है और अगर आप अर्टिगा खरीदने जा रहे हैं तो इस कार में आपको 209 लीटर का Boot स्पेस मिलता है जो सामान रखने में बड़े काम आता है।
इनोवा क्रिस्टा : अगर आप Boot स्पेस के लिए इस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो बता दें कि इस कार में आपको Boot स्पेस नहीं मिलेगा।

ट्रांसमिशन

अर्टिगा : मारुती सुजुकी अर्टिगा में मैनुअल ट्रांसमिशन दिया जाता है। अगर आप इस कार में ऑटोमैटिक ट्रासंमिशन एक्स्पेक्ट कर रहे हैं तो आपको निराश होना पड़ेगा।
इनोवा क्रिस्टा : इस कार में आपको ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिल जाता है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.