अगले महीने नई Seltos-Sonet लॉन्च करेगी Kia, कई बदलाव संभव

|

Updated: 27 Apr 2021, 08:54 PM IST

मई 2021 किआ सेल्टोस और सॉनेट के नए मॉडल्स लॉन्च करेगी कंपनी। इनमें नया ब्रांड लोगो और अपडेटेड फीचर्स दिए जाएंगे।

नई दिल्ली। किआ (Kia) ने आधिकारिक तौर पर भारत में अपना नया कॉरपोरेट लोगो और ब्रांड फिलॉसफी 'मूवमेंट्स दैट इंस्पायर' जारी किया है। अपनी नई रणनीति के एक हिस्से के रूप में कंपनी मई 2021 के पहले सप्ताह में भारत में किआ सेल्टोस और सोनट के नए रिफ्रेश किए गए मॉडल लॉन्च करेगी। इनमें नया ब्रांड लोगो और तमाम अपडेटेड फीचर्स होंगे।

Must Read: कार चालकों के लिए काम की वो 7 बातें, जिन्हें हमेशा करेंगे फॉलो तो हर सफर रहेगा सुहाना

फिलहाल, कंपनी ने अपडेटेड मॉडलों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है, हालांकि उम्मीद की जा रही है कि इन दोनों गाड़ियों के लुक्स में कुछ मामूली ट्वीक्स के साथ बेहतर आराम के फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसके अलावा कंपनी 2022 की शुरुआत में एक नई कार भी लॉन्च करने जा रही है। कंपनी ने अपने ब्रांड रीजिग के एक हिस्से के रूप में अपना नाम आधिकारिक तौर पर किआ मोटर्स इंडिया से किआ इंडिया में बदल दिया है।

कंपनी की प्रोडक्ट स्ट्रैटेजी पर टिप्पणी करते हुए किआ इंडिया के उपाध्यक्ष और बिक्री और विपणन के प्रमुख हरदीप सिंह बराड़ ने कहा, "हम भविष्य की गतिशीलता के लिए इनोवेशन लाने और भारतीय दर्शकों के लिए नवीनतम उत्पादों की पेशकश करने के लिए बैटन को जारी रखेंगे। इसलिए, हम अगले महीने की शुरुआत में Seltos और Sonet के रिफ्रेश स्वरूप को पेश करने के साथ बीच-बीच में कुछ सरप्राइज देंगे और अगले साल की शुरुआत में एक नए सेगमेंट में प्रवेश करेंगे।"

बता दें कि किआ सेल्टोस कंपनी द्वारा भारत में लॉन्च की गई पहली गाड़ी थी, जबकि सोनेट इसकी सबसे हालिया पेशकश है, और दोनों ही एसयूवी अपने सेगमेंट में काफी लोकप्रिय हैं। जहां किआ ने 2020 में भारत में सेल्टोस के एनिवर्सिरी एडिशन को लॉन्च किया है, अगले महीने आने वाली गाड़ी सोनट के लिए पहला अपडेट होगी, जिसे एक साल से भी कम समय पहले लॉन्च किया गया था। 

Must Read: पेट्रोल या डीजल में कौन से फ्यूल वाली कार रहेगी आपकी जेब पर हल्की, ऐसे जानें

किआ का दावा है कि संबंधित सेगमेंट में बेचा जाने वाला हर तीसरा मॉडल सेल्टोस है, जबकि भारत में बेची जाने वाली हर छठी कॉम्पैक्ट एसयूवी किआ सोनेट है। वास्तव में, कंपनी ने भारत में अब तक 2.5 लाख से अधिक कारों की बिक्री की है, जो किआ को देश का चौथा सबसे बड़ा कार निर्माता बनाती है।

यों तो 2021 किआ सेल्टोस और सोनट के अपडेट की जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन इतना तय माना जा रहा है कि इनमें इंजन विकल्प में कोई बदलाव नहीं किए जाएंगे। सेल्टोस में एक 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ-साथ 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर डीजल इंजन आता है। इसके ट्रांसमिशन विकल्पों में 6-स्पीड मैनुअल, एक इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन (iVT), 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर और 7-स्पीड DCT ऑटोमैटिक शामिल है। वैसे ये भी अफवाहें आई हैं कि किआ इसमें iMT जोड़ सकती है।

कोविड अस्पताल के हालात से हमेशा हंसने वाली डॉक्टर भावुक, लिखी ऐसी पोस्ट कि पढ़कर भर आएंगी आंखें

वहीं, किआ सोनेट में 1.2 लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल, 1.0-लीटर टर्बो पेट्रोल और 1.5-लीटर डीजल इंजन मिलता है। सोनेट के ट्रांसमिशन विकल्पों में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड iMT, 7-स्पीड डीसीटी ऑटोमैटिक शामिल हैं।

2021 की पहली तिमाही में किआ सोनेट एसयूवी की 25,000 यूनिट्स बिकीं

किआ मोटर्स ने इस वर्ष के पहले तीन महीनों में भारत में अपनी सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सोनेट की 25,000 से अधिक यूनिट्स की बिक्री की है। मार्च 2021 में किआ ने Sonet SUV की 8,498 यूनिट्स बेचीं। फरवरी 2021 में 7,997 और जनवरी में 8,859 यूनिट्स की बिक्री की गई। कुल मिलाकर, इस साल जनवरी से मार्च के बीच किआ सोनेट ने 25,354 यूनिट्स बेचीं।