शानदार लुक्स वाली 2020 Hyundai i20 की लॉन्चिंग डेट आई सामने

|

Updated: 28 Oct 2020, 12:58 PM IST

  • हुंडई इंडिया ने नई 2020 i20 ( 2020 Hyundai i20 ) की लॉन्चिंग की घोषणा की।
  • केवल 21,000 रुपये देकर कंपनी कर रही है नई कार की प्री-बुकिंग।
  • इस कार को मैग्ना, स्पोर्ट्ज, एस्टा और एस्टा (ओ) वेरिएंट पेश किया जाएगा।

नई दिल्ली। हुंडई इंडिया नेक्स्ट जेनरेशन की 2020 i20 ( 2020 Hyundai i20 ) को अगले महीने 5 नवंबर को भारत में लॉन्च करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कंपनी ने 2020 Hyundai i20 के लिए 21,000 रुपये की राशि में प्री-बुकिंग स्वीकार करना शुरू कर दिया है और कार पहले ही डीलरशिप पर पहुंचने लगी है। नई i20 को मैग्ना, स्पोर्ट्ज, एस्टा और एस्टा (ओ) वेरिएंट में पेश किया जाएगा और इनमें से इंजन और गियरबॉक्स कॉम्बिनेशन की एक विस्तृत श्रृंखला चुनने के लिए होगी। इससे पहले कोरियाई कार निर्माता के नए मॉडल में ऐसा देखा जा चुका है।

कार चलाते हैं तो ध्यान रखें काम की ये 7 बातें, हमेशा रहेगी हैप्पी जर्नी

नई i20 अपने इंजन लाइन-अप को मिनी एसयूवी हुंडई वेन्यू के साथ शेयर करेगी। ऐसे में 2020 i20 में इंजन के तीन विकल्प होंगे। इनमें 1.2-लीटर पेट्रोल, 1.5-लीटर डीजल और 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल हैं। गियरबॉक्स के विकल्पों में पेट्रोल इंजन के साथ एक IVT (CVT) ऑटोमैटिक गियरबॉक्स, 1.0-लीटर-टर्बो इंजन के साथ सात-स्पीड ड्यूल-क्लच ट्रांसमिशन (DCT) या छह-स्पीड iMT गियरबॉक्स शामिल होगा। जबकि पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन स्टैंडर्ड के रूप में दिया जाएगा।

कोरियाई कार निर्माता का कहना है कि नई i20 को चार तत्वों को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया गया है जो कि अनुपात, वास्तुकला, डिजाइन और तकनीक हैं। नई i20 के केबिन को पूरी तरह से नया बनाया गया है और यह ऑल-ब्लैक में नजर आने की संभावना है।

इस अगली पीढ़ी की कार की फीचर्स की लंबी सूची में डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट, माउंटेड-कंट्रोल के साथ फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग, डुअल एयरबैग, रियर एसी वेंट, चार्जिंग सॉकेट और हुंडई की ब्लूलिंक कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी समेत अन्य खूबियां शामिल होंगी।

Hyundai ने जारी किया सबसे छोटी इलेक्ट्रिक व्हीकल का टीजर, क्या है इसका मतलब

दो दिन पहले ही नई i20 का डिजाइन रेंडर रिलीज किए जाने के बाद अब हुंडई ने इसकी प्री-बुकिंग भी शुरू कर दी है। कंपनी को भरोसा है कि अगली पीढ़ी की i20 एक बार फिर अपनी शानदार और अत्याधुनिक लुक्स वाली डिजाइन के जरिये संभावित खरीदारों से जुड़ सकेगी।

बता दें कि भारत में पहली बार i20 को वर्ष 2008 में लॉन्च किया गया था। इसके बाद से इस कार ने बाजार में इस सेगमेंट में कड़ी प्रतिस्पर्धा होने के बावजूद अपना स्थान बनाने में कामयाबी हासिल की। यों तो हैचबैक सेगमेंट में देश में कई नई लॉन्चिंग देखने को मिली हैं, लेकिन नई i20 के बाजार में आने के बाद इसे बिक्री के मामले में भी कुछ नया करते देखने की उम्मीद है।