ये चीज देखकर खरीदें CCTV कैमरा, अंधेरे में भी होगी बिल्कुल क्लियर रिकॉर्डिंग

|

Updated: 04 May 2019, 05:42 PM IST

  • सीसीटीवी कैमरों में आती है ये समस्या
  • अंधेरे में ठीक ढंग से नहीं होती रिकॉर्डिंग
  • सीसीटीवी कैमरे में ये चीज होनी है जरूरी

नई दिल्लीः घरों में सीसीटीवी कैमरा ( CCtv camera ) लगवाना आजकल आम बात हो गयी है। सीसीटीवी कैमरे की मदद से आप अपनी गैरमौजूदगी में भी अपने घर की निगरानी कर सकते हैं, लेकिन ज्यादातर सीसीटीवी कैमरों के साथ एक दिक्क्त होती है कि वो रात में ठीक ढंग से रिकॉर्डिंग ( Video recording ) नहीं कर पाते हैं। इस वजह से आप रात के वक्त पूरी तरह से निश्चिंत नहीं हो पाते हैं। ऐसे में आप भी अगर सीसीटीवी कैमरा खरीदने जा रहे हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि कौन सा कैमरा रात की रिकॉर्डिंग के लिए बेस्ट रहेगा।

गलती से भी स्मार्टफोन पर ना करवाएं ये कोटिंग, हो सकता है बड़ा हादसा

दरअसल आमतौर पर जो कैमरे आपको मार्केट में मिलते हैं उनमें इंफ्रारेड लाइट्स नहीं लगी रहती हैं जिसकी वजह से वो रात को ठीक ढंग से रिकॉर्डिंग नहीं कर पाते हैं। इंफ्रारेड लाइट की मदद से आप आसानी से नाइट फुटेज भी देख सकते हैं।

जब आप सीसीटीवी कैमरा खरीदें तो आपको ध्यान देना चाहिए कि कैमरे में इंफ्रारेड लाइट जरूर लगी हो साथ ही में संख्या में ज्यादा हो, क्योंकि जितनी ज्यादा इंफ्रारेड लाइट होंगी कैमरा रात में उतनी ही अच्छी रिकॉर्डिंग करेगा। इस लाइट की खासियत ये होती है कि ये आपकी आंखों से दिखाई नहीं देती है इसके बावजूद कैमरा इसे पकड़ केता है और इसमें साफ़ वीडियो दिखाई देती है।

10,000 रुपये सस्ता हुआ 50-इंच वाला Mi LED TV 4 PRO, जानिए नई कीमत

इंफ्रारेड वाले नाइट विजन सीसीटीवी कैमरे ( Night vision camera ) आपको आसानी से 5000 से 10,000 रुपये में मिल जाएंगे। अगर आप ऑनलाइन ढूंढेंगे तो आपको ये कैमरे और सस्ते भी मिल जाते हैं।