SBI ने डिजिटल फ्रॉड रोकने के लिए लॉन्च किया SIM Binding फीचर, खाताधारकों के हित में ऐसे करेगा काम

 
भारतीय स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को डिजिटल फ्रॉड रोकने के लिए SIM Binding नाम से नया फीचर लॉन्य किया है। इस सुविधा का लाभ ग्राहक केवल रजिस्टर्ड मोबाईल नंबर के जरिए ही उठा सकते हैं।

नई दिल्ली। देश के सबसे अग्रणी बैंकों में शुमार भारतीय स्टेट बैंक ( SBI ) ने अपने करोड़ों खाताधारकों डिजिटल फ्रॉड से बचाने के लिए नया फीचर सिम बाइडिंग ( SIM Binding ) लॉन्च किया है। यह योनो ( Yono ) और योनो लाइट ( Yono Lite app ) ऐप को फुल प्रूफ बनाने का काम करेगा। यह एक नया सिक्योरिटी फीचर है। इसका नाम सिम बाइंडिंग (SIM Binding) है। यह एसबीआई अकाउंट होल्डर्स को डिजिटल फ्रॉड से बचाने का काम करेगा। इसका सुविधा का लाभ ग्राहक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए ही उठा सकते हैं।
एसबीआई के मुख्य डिजिटल अधिकारी राणा आशुतोष कुमार सिंह ने कहा है कि हमें एसबीआई के दो सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों यानी Yono और Yono Lite में सिम बाइंडिंग सुविधा शुरू करने की खुशी है। नई सुविधा को लॉन्च करने के पीछे हमारा मकसद सभी ग्राहकों को बेहतर सुरक्षा और सुविधाजनक और सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग सेवा प्रदान करना है। एसबीआई में हमेशा ग्राहकों को उनके घरों में आराम से डिजिटल बैंकिंग सेवाएं करने के लिए प्रोत्साहित करता है।
यह भी पढ़ें

e-RUPI Launch: पीएम मोदी ने e-RUPI किया लॉन्च, डिजिटल गवर्नेंस को मिला नया आयाम

6 कंपनियों के डूबे 96,642 करोड़, रिलायंस के निवेशकों का हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

TATA MOTORS: जगुआर लैंड रोवर्स में निवेश करेगी 22400 करोड़, लॉन्च होंगे इलेक्ट्रिक गाड़ियों के 10 मॉडल
क्या है सिम बाइंडिंग?

सिम बाइंडिंग फीचर के ग्राहकों को डिजिटल फ्रॉड से बचाएगा। योनो और योनो लाइट के साथ सिम बाइंडिंग फीचर केवल उन डिवाइस पर काम करेंगे, जिनके मोबाइल नंबरों की सिम बैंक में रजिस्टर्ड हैं।
नया फीचर ऐसे करेगा काम

एसबीआई खाताधारकों को सिम बाइंडिंग, योनो और योनो लाइट के नए वर्जन का लाभ उठाने के लिए अपने मोबाइल ऐप को अपडेट करना होगा। इन ऐप पर एक बार फिर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करना होगा। रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा करने के लिए बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का होना जरूरी है।ग्राहकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे उस डिवाइस के साथ खुद को रजिस्टर करें जिसमें रजिस्टर्ड कॉन्टैक्ट नंबर का सिम है। ग्राहक बैंक के साथ RMN के सिम का उपयोग करके एक ही मोबाइल डिवाइस पर योनो और योनो लाइट दोनों का उपयोग कर सकते हैं। यदि ग्राहक उस मोबाइल नंबर का उपयोग कर रहा है जो बैंक के साथ रजिस्टर्ड नहीं है, तो वे योनो और योनो लाइट पर रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा नहीं कर पाएंगे।
इसके अलावा नया सिम बाइंडिंग फीचर दो अलग-अलग यूजर्स को एक डुअल सिम हैंडसेट में अलग-अलग योनो और योनो लाइट का उपयोग करने की इजाजत देता है। बशर्ते कि दोनों यूजर्स के RMS के सिम डिवाइस में डाले गए हों।
यह भी पढ़ें

SBI होम लोन पर दे रही है प्रोसेसिंग फीस में छूट, ऐसे उठाएं योजना का लाभ

केंद्र सरकार ट्रैक्टर खरीदने पर किसानों को दे रही है 50% की छूट, ऐसे उठाएं योजना का लाभ
सिर्फ 55 रुपए में मिलेगी 36 हजार रुपए की पेंशन, यहां से कराएं पंजीकरण
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.