लॉकडाउन में एक्सपायर हो गया ATM CARD, तो ऐसे निकालें कैश

|

Updated: 16 Apr 2020, 07:20 AM IST

  • DEBIT CARD एक्सपायर होने पर भी निकाल सकते हैं कैश
  • SBI, ICICI, HDFC और AXIS बेंक दे रहे सुविधा

नई दिल्ली: लॉकडाउन 3 मई तक के लिए एक्सटेंड हो गया है। इस दौरान कई लोगों के डेबिट कार्ड एक्सपायर हो गए यानि उनकी वैदता अवधि खतेम हो गई। अब आप कहेंगे कि बैंक और ATM तो काम कर रहे हैं। जी जनाब! आपका कहना एकदम लाजमी है लेकिन अगर किसी ऐसे इंसान का कार्ड एक्सपायर हो गया जो देस के किसी दूर-दराज गांव में है तो उसके लिए बैंक तक पहुंचना ही मुश्किल हो जाएगा। ऐसे में उन लोगों को अकाउंट में होने के बावजूद कैश की किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन देश के 4 बड़े बैंको ने इसका भी हल बताया है कि अगर ऐसी कोई सिचुएशन बनती है तो आप कैसे कैश विदड्रा ( CASH WITHDRAW ) कर सकते हैं –

ये बैंक दे रहे हैं सुविधा- HDFC, SBI , ICICI और Axis बैंक वो 4 बैंक हैं जो इस तरह की सुविधा दे रहे हैं। चलिए फिलहाल आपको बताते हैं कि कैसे आप पैसा निकला सकते हैं-

Sbi- SBI की इस नई सुविधा का नाम YONO Cash है. इसके लिए बैंक का योनो ऐप ( SBI YONO APP ) डाउनलोड करना होगा। SBI के कस्टमर देशभर में स्थित किसी भी एसबीआई एटीएम से योनो कैश की सहायता से पैसे निकाल सकते हैं। इसके लिए एप में आपको कैश ट्रांजेक्शन चुनना होगा और 6 डिजिट का रेफरेंस आई डालना होगा । ये प्रोसेस कंप्लीट होने के 30 मिनट के अंदर आपको एटीएम से कैश निकालना होगा । और एटीएम पर भी योनो कैश का ऑप्शन सेलेक्ट कर प्रोसेस पूरा कर आप तुरंत कैश निकाल सकते हैं।

ICICI Bank-

ICICI बैंक का खाताधारक किसी ऐसे व्यक्ति को कैश ट्रान्सफर कर सकता है, जिसका कोई बैंक खाता नहीं है या फिर ICICI बैंक के साथ खाता न हो। इसके लिए पहले ICICI बैंक के खाताधारक को जिस व्यक्ति को कैश भेजना है, उसे अपने नेटबैंकिंग पोर्टल पर बेनिफिशयरी की तरह एड करना होगा। राशि भेजने के लिए आपके मोबाइल पर ICICI बैंक की तरफ से SMS के जरिये चार अंकों का एक यूनीक कोड आएगा और इसी समय बेनिफिशियरी को भी उसके मोबाइल पर छह डिजिट का एक यूनीक कोड मिलेगा। ये 4 अंको का कोड बेनिफिशयरी को पता होने पर ही बेनिफिशियरी ICICI बैंक के एटीएम में अपना मोबाइल नंबर, चार और छह अंकों का वेरिफिकेशन कोड डालकर पैसा निकाल पाएगा । ये एसबीआई की अपेक्षा काफी पेचीदा है ।

HDFC और AXIS Bank भी बेनेफिशियरी एड करने पर आपको कैश निकालने की सुविधा देते हैं। Icici बैंक में ऑथेंटिकेशन होने के बाद बेनिफिशियरी को SMS के जरिए 4 डिजिट का और 9 डिजिट की ऑर्डर आईडी मिलेगी। जिसके बाद बेनेफिशयरी को HDFC Bank के एटीएम में ‘कार्डलेस कैश’ का ऑप्शन चुनना होगा। और वहां बेनिफिशियरी को ओटीपी, मोबाइल नंबर और 9 डिजिट की ऑर्डर आईडी भरने पर कैश निकाला जा सकेगा। इसके लिए एक ऑर्डर पर बैंक आपसे 25 रुपए का शुल्क वसूल करेगी।