त्योहार के सीजन में PNB का गोल्ड लोन हुआ सस्ता, होम और ऑटो लोन पर भी भारी छूट

|

Updated: 13 Oct 2021, 07:33 PM IST

पीएनबी ने त्योहारी सीजन में अपने ग्राहकों को खुश खबर दी है। पीएनबी ने गोल्ड ज्वेलरी और सॉवरन गोल्ड गोल्ड पर सर्विस चार्ज और प्रोसेसिंग फीस को माफ कर दिया है। होम और ऑटो लोन पर भी पीएनबी ने कई छूट दी है, जानिए पूरी डिटेल

नई दिल्ली. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) देश का प्रचलित सरकारी बैंको में से है। त्योहार के इस सीजन में पीएनबी अपने ग्राहकों के लिए खुश खबरी लाया है। पीएनबी ने गोल्ड लोन पर ब्याज दर घटाने का फैसला किया है l बैंक के मुताबिक कोई व्यक्ति अगर गोल्ड ज्वेलरी और सॉवरन गोल्ड बॉन्ड पर लोन लेते है तो उसे 145 बेसिस पॉइंट्स या 1.45 परसेंटेज पॉइंट्स की छूट दी जाएगी।


पीएनबी के मुताबिक:
ब्याज दर घटाने के बाद सॉवरन गोल्ड बॉन्ड पर 7.20 परसेंट और गोल्ड ज्वेलरी पर 7.30 फीसदी के हिसाब से लोन दिया जा रहा है। इसी के साथ पीएनबी ने यह भी कहा कि होम लोन पर भी ब्याज दरें घटा दी गई हैं जो अभी 6.60 फीसदी से शुरू हो रही है। बैंक ने अन्य लोन की दरों के बारे में भी जानकारी दी है। PNB के मुताबिक, ग्राहकों को 7.15 फीसदी के हिसाब से कार लोन और 8.95 परसेंट की दर पर पर्सनल लोन मुहैया कराया जा रहा है। पीएनबी ने कहा है कि अभी जिस दर पर लोन मुहैया कराया जा रहा है, वह मार्केट में सबसे कम रेट पर है।


और भी कई तरह के लोन:

त्योहारी सीजन को देखते हुए PNB ने और भी कई तरह के ऐलान किए हैं। पंजाब नेशनल बैंक ने कहा है कि त्योहारी सीजन में ग्राहकों की खुशी बढ़ाने के लिए गोल्ड ज्वेलरी और सॉवरन गोल्ड गोल्ड पर सर्विस चार्ज और प्रोसेसिंग फीस को माफ कर दिया गया है। कुछ इसी तरह की छूट हाल में ऐलान किए गए होम लोन और ऑटो लोन पर भी दी जा रही है।

ग्राहक बिना सर्विस चार्ज और प्रोसेसिंग फीस चुकाए इन लोन का फायदा उठा सकते हैं। पीएनबी ने होम लोन के मार्जिन को भी घटा दिया है जिसके अंतर्गत ग्राहक अपनी प्रॉपर्टी वैल्यू का 80 परसेंट तक हिस्सा लोन के रूप में ले सकते हैं। लोन की अधिकतम राशि तय नहीं है, लेनदार जितना चाहे, उतना लोन ले सकता है।


पहले थी ये दर:
पीएनबी गोल्ड लोन की दर 8.50 परसेंट से शुरू होती थी और इसकी अवधि 1 महीने से 12 महीने तक होती थी. ज्वेलरी पर लोन देने में पीएनबी कई तरह की सहूलियतें देता है, जैसे ईएमाई स्कीम, बुलेट रीपेमेंट स्कीम, ओवरड्राफ्ट स्कीम आदि. पीएनबी एग्रीकल्चर गोल्ड लोन भी देता है. यानी सोने पर खेती-बाड़ी के लिए उधार दिया जाता है और इसका ब्याज रेगुलर कस्टमर से कम होता है. पहले गोल्ड लोन पर 0.70 परसेंट प्लस टैक्स जोड़कर प्रोसेसिंग फीस लगती थी. लोन का अमाउंट 1,000 से 10 लाख तक का होता है. इसके लिए कोई रीपेमेंट चार्ज नहीं है. अब गोल्ड ज्वेलरी पर 7.30 फीसदी के हिसाब से लोन दिया जा रहा है।