म्यूचुअल फंड

आईटी और बैंक इंडेक्स का जोरदार प्रदर्शन, अब आया एनएफओ

भारत टेक्नोलोजी सेवाओं में विश्व में अग्रणी है। आईटी सेवाओं पर कुल वैश्विक खर्च का 40 प्रतिशत आउटसोर्स किया जाता है और भारत को 58 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी मिलती है।

जयपुरFeb 11, 2024 / 01:20 pm

Narendra Singh Solanki

आईटी और बैंक इंडेक्स का जोरदार प्रदर्शन, अब आया एनएफओ

भारत टेक्नोलोजी सेवाओं में विश्व में अग्रणी है। आईटी सेवाओं पर कुल वैश्विक खर्च का 40 प्रतिशत आउटसोर्स किया जाता है और भारत को 58 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी मिलती है। यह राजस्व अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप में अनेक तरह के कस्टमर बेस से आता है। इसके अलावा, भारतीय आईटी कंपनियां बदलते परिदृश्य को तेजी से अपना रही हैं और उनका 40 प्रतिशत रेवेन्यू डिजिटल टेक्नोलोजी से आता है। निफ्टी आईटी इंडेक्स ने पिछले एक साल में करीब 27 प्रतिशत का सालाना रिटर्न दिया है। दरअसल, पिछले एक साल में निफ्टी आईटी इंडेक्स ने लगभग 50 प्रतिशत बार निफ्टी 50 से बेहतर प्रदर्शन किया है। इसी को देखते हुए निप्पॉन इंडिया म्यूचुअल फंड ने दो नए इंडेक्स फंड लॉन्च किए हैं। इनमें एक निफ्टी आईटी इंडेक्स और निफ्टी बैंक इंडेक्स है।

यह भी पढ़ें

नामांकन में चार दिन शेष, कब होगी राज्यसभा प्रत्याशियों की घोषणा

टॉप 12 बैंकों में निवेश का पोर्टफोलियो

बैंक इंडेक्स फंड निफ्टी बैंक इंडेक्स को दर्शाता है और निवेशकों को भारत के टॉप 12 बैंकों में निवेश का एक वैविध्यपूर्ण पोर्टफोलियो देता है। निफ्टी बैंक इंडेक्स ने पिछले एक और तीन साल में क्रमश: 13.3 प्रतिशत और 16.4 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। बैंकिंग सेक्टर तेजी के दौर में है और वित्त वर्ष 2023 में भारत में बैंकों का शुद्ध मुनाफा 44.6 प्रतिशत बढ़ गया है। इसके अलावा, पिछले एक साल में लोन मे वृद्धि 15 प्रतिशत से अधिक रही है और प्रति व्यक्ति आय में वृद्धि से बैंकिंग सेवाओं को और बढ़ावा मिलेगा। डिजिटल पेमेंट में भारी वृद्धि भी बैंकों के विकास को बढ़ावा दे रही है। इंडेक्स फंड में निवेश के कई अन्य फायदे हैं। निवेशकों को पारदर्शिता मिलती है, क्योंकि निवेश की स्ट्रेटेजी और स्टॉक का सिलेक्शन स्पष्ट रूप से परिभाषित होते हैं और इंडेक्स संरचना पर आधारित होते हैं। इसके अलावा, एक्टिव फंडों की तुलना में इन फंडों की लागत कम होती है और ये एनएफओ आपके पोर्टफोलियो को विविधीकरण भी प्रदान करते हैं, क्योंकि एक सिंगल यूनिट खरीदने से पूरे इंडेक्स कंपनियों में विविधीकरण लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें

जल जीवन मिशन घोटाले में अब शुरू होगी कार्रवाई, जहां मिलेगी गड़बड़ी अफसर नपेंगे

टॉप 10 आईटी कंपनियों में निवेश का मौका

निप्पॉन इंडिया निफ्टी आईटी इंडेक्स फंड और बैंक इंडेक्स फंड का एनएफओ खुल चुका है और निवेशक इसमें 16 फरवरी तक निवेश कर सकते हैं। दोनों इंडेक्स फंड होने के कारण, निवेशकों को अलग-अलग कंपनियों का चयन करने के बजाय उन्हें शेयरों का एक पूरा बास्केट मिलता है। निप्पॉन इंडिया आईटी इंडेक्स फंड का लक्ष्य टेक्नोलोजी सेक्टर में हाल में आए जबरदस्त उछाल का लाभ उठाना है और चूंकि यह निफ्टी आईटी इंडेक्स का अनुसरण करता है, निवेशकों को टॉप 10 आईटी कंपनियों में निवेश करने का मौका मिलता है।

Home / Business / Mutual Funds / आईटी और बैंक इंडेक्स का जोरदार प्रदर्शन, अब आया एनएफओ

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.