म्यूचुअल फंड

लार्ज और मिडकैप में 25 सालों में एक लाख का निवेश बना 72.15 लाख

इक्विटी श्रेणियों में से एक जिसे निवेशक अक्सर नजर अंदाज कर देते हैं, लेकिन जो लंबी अवधि में धन सृजन करने वाली हो सकती है, वह है लार्ज और मिडकैप श्रेणी।

जयपुरJan 16, 2024 / 10:38 pm

Narendra Singh Solanki

लार्ज और मिडकैप में 25 सालों में एक लाख का निवेश बना 72.15 लाख

इक्विटी श्रेणियों में से एक जिसे निवेशक अक्सर नजर अंदाज कर देते हैं, लेकिन जो लंबी अवधि में धन सृजन करने वाली हो सकती है, वह है लार्ज और मिडकैप श्रेणी। पोर्टफोलियो निर्माण के लिए बड़े और मिडकैप जगत से नामों की पहचान करने की बात आती है, तो फंड मैनेजर टॉप-डाउन और बॉटम-अप दृष्टिकोण के संयोजन का उपयोग करता है। प्रत्येक लार्ज-कैप और मिड-कैप सेगमेंट में फंड का 35 प्रतिशत आवंटन इसका मूल है। पोर्टफोलियो के शेष 30 प्रतिशत को फंड मैनेजर विभिन्न बाजार पूंजीकरण और उसके आकर्षण के अनुसार एक साथ रखा जा सकता है। फंड मैनेजर के पास स्मॉल-कैप निवेशों के लिए अवसरवादी दृष्टिकोण अपनाने की भी सुविधा है, जिसका लक्ष्य निवेशकों के लिए अतिरिक्त लाभ प्राप्त करना है। इस 30 प्रतिशत का एक हिस्सा अस्थिर समय के दौरान डेट के लिए भी आवंटित किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें

कांग्रेस ने इस नेता को बनाया नेता प्रतिपक्ष, डोटासरा बने रहेंगे प्रदेशाध्यक्ष

फंड का फोकस आर्थिक सुधार वाले शेयरों पर

वर्तमान में, पोर्टफोलियो का 58 प्रतिशत लार्ज-कैप में, 38 प्रतिशत मिडकैप में और 4 प्रतिशत स्मॉल-कैप में निवेश किया जाता है। फंड का वर्तमान फोकस आर्थिक सुधार से लाभान्वित होने वाले शेयरों और क्षेत्रों पर है। यह लक्षित दृष्टिकोण सुनिश्चित करता है कि आपका निवेश आशाजनक रुझानों के अनुरूप है और भविष्य में विकास के लिए तैयार है। फंड का एयूएम 9636.74 करोड़ रुपए है। यह फंड बाजार में लिस्ट शीर्ष 250 कंपनियों में निवेश करता है। इसलिए आपको निवेश के उद्देश्यों को हासिल करने के लिए यह एक बेहतर फंड है। यह मूलरूप से इक्विटी केंद्रित फंड है।

यह भी पढ़ें

आसन पर बैठने वाला व्यक्ति दोनों तरफ देखता है, उस पर संदेह करना ठीक नहीं

लार्ज कैप और मिडकैप कंपनियों में 35 प्रतिशत निवेश

आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लार्ज एंड मिडकैप फंड में देखा जा सकता है। इस फंड का पिछले 25 वर्षों से अधिक का ट्रैक रिकॉर्ड है और इसने निवेशकों के लिए महत्वपूर्ण संपत्ति का निर्माण किया है। यह फंड लार्ज कैप और मिडकैप कंपनियों में से प्रत्येक में 35 प्रतिशत निवेश करता है। यदि किसी ने जुलाई 1998 में एक लाख रुपए का एकमुश्त निवेश किया होगा, तो वह रकम 30 नवंबर, 2023 तक 72.15 लाख रुपए हो गई, यानी 18.34 प्रतिशत सीएजीआर की दर से रिटर्न मिला है। इसी दौरान फंड के बेंचमार्क निफ्टी लार्ज मिडकैप 250 टीआरआई में समान निवेश से 14.64 प्रतिशत का सीएजीआर रिटर्न मिला है, जो सिर्फ 32.18 लाख रुपए हुआ है।

Home / Business / Mutual Funds / लार्ज और मिडकैप में 25 सालों में एक लाख का निवेश बना 72.15 लाख

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.