म्यूचुअल फंड

म्यूचुअल फंड में कर रहे हैं निवेश, तो लार्ज कैप पर किया जा सकता है भरोसा

साल भर ज्यादातर समय डगआउट में बिताने के बाद लार्ज कैप म्यूचुअल फंड फिर से मैदान में जलवे बिखेरने लगे हैं और शानदार प्रदर्शन के साथ आगे बढ़ रहे हैं।

जयपुरJan 23, 2024 / 08:39 pm

Narendra Singh Solanki

म्यूचुअल फंड में कर रहे हैं निवेश, तो लार्ज कैप पर किया जा सकता है भरोसा

साल भर ज्यादातर समय डगआउट में बिताने के बाद लार्ज कैप म्यूचुअल फंड फिर से मैदान में जलवे बिखेरने लगे हैं और शानदार प्रदर्शन के साथ आगे बढ़ रहे हैं। आइए, एक नजर डालते हैं कि सूचकांकों का प्रदर्शन कैसा रहा। निफ्टी 50 ने दिसंबर में जुलाई 2022 के बाद से अपना सबसे अच्छा महीना देखा, जिसमें एनएसई स्मॉल कैप इंडेक्स के 6.4 प्रतिशत की बढ़त की तुलना में लगभग 8 प्रतिशत का रिटर्न मिला। यह साफ दर्शाता है कि स्मॉल कैप के लिए हनीमून खत्म हो गया है, लेकिन कहानी कुछ और ही है।

यह भी पढ़ें

सदन में पेपर लीक मामले पर हंगामा, डोटासरा ने सवाल पूछा तो सत्तापक्ष बोला नाथी का बाड़ा सवाल कैसे पूछ सकता है ?

मार्केट कैप में 63 प्रतिशत का योगदान

लार्ज कैप म्यूचुअल फंड के प्रति लोगों के उन्माद को बढ़ावा देने वाला फैक्ट यह है कि ये कंपनियां बीएसई 500 कंपनियों के मुनाफे में 68 प्रतिशत और मार्केट कैप में 63 प्रतिशत का योगदान देती हैं, जो भारत के बाजार पूंजीकरण के एक तिहाई के करीब है। इसके अलावा, इन कंपनियों ने पिछले 25 वर्षों में 14 प्रतिशत से अधिक का चक्रवृद्धि रिटर्न दिया है और इन कंपनियों के आकार को देखते हुए, वे अन्य इक्विटी एसेट क्लास की तुलना में सबसे कम अस्थिर हैं।

यह भी पढ़ें

जयपुर में ‘अवैध’ बांग्लादेशी चला रहे ई-रिक्शा ! BJP MLA बालमुकुंद ने उठा डाला बड़ा मुद्दा

घरेलू राजनीतिक स्थिरता से बढ़ावा मिला

लार्ज कैप म्यूचुअल फंडों के मजबूत रिटर्न को बड़े पैमाने पर वैश्विक फंडों से खरीदारी, अच्छे वैल्यूएशन और घरेलू राजनीतिक स्थिरता से बढ़ावा मिला है, जिसने लार्ज कैप में खरीदारी को बढ़ावा दिया है। इनके परफॉरमेंस पर नजर डालें तो निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड लगातार आगे रहा है, जिसने पिछले एक साल में 35% का शानदार रिटर्न दिया है। यह फंड पिछले 16 वर्षों से नंबर 1 स्थान पर है। बैंक ऑफ इंडिया, क्वांट, इनवेस्को और जेएम फाइनेंशियल के लार्ज कैप म्यूचुअल फंड ने भी इस दौरान अच्छा फायदा दिया है।

यह भी पढ़ें

सरकार का फ्लोर मैनेजमेंट फेल, स्पीकर ने अफसरों को डांटा और बाहर जाने से रोका, राजे भी पहुंची विधानसभा

लार्ज कैप में निवेश हमेशा बेहतर

एडवाइजर खोज के सह-संस्थापक द्वैपायन बोस का कहना है कि लार्ज कैप में निवेश लगभग हमेशा अच्छा रिटर्न देता है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि ये कंपनियां छोटी मोटी चुनौतियों का प्रबंधन करने के लिए बेहतर स्थिति में हैं और चूंकि वे वर्तमान में छोटे और मिड-कैप शेयरों की तुलना में उचित मूल्यांकन प्रदान करते हैं, इसलिए इनका रिस्क-रिवार्ड बैलेंस कहीं बेहतर है। दिलचस्प बात यह है कि विश्व स्तर पर टॉप-100 कंपनियों की सूची में केवल तीन भारत से हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज 36वें, टीसीएस 65वें और एचडीएफसी बैंक 91वें स्थान पर है। एप्पल, सऊदी अरामको और माइक्रोसॉफ्ट इस सूची में शीर्ष तीन में हैं। इसलिए, अधिक भारतीय लार्ज कैप के मेगा कैप बनने और विशिष्ट क्लब में प्रवेश करने की संभावना है। ये फैक्टर्स वास्तव में लार्ज कैप म्यूचुअल फंड में निवेश के लिए एक बेहतरीन अवसर बनाते हैं।

Home / Business / Mutual Funds / म्यूचुअल फंड में कर रहे हैं निवेश, तो लार्ज कैप पर किया जा सकता है भरोसा

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.