अंबानी को अडानी ने पछाड़ा, हर दिन 1002 करोड़ रुपये की करते हैं कमाई

इंडिया रिच लिस्ट 2021 की ताजा रिपोर्ट के अनुसार एक दिन में मुकेश अंबानी सिर्फ 163 करोड़ रुपये ही कमा सके हैं।

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी भले ही देश के सबसे अमीर शख्स में गिने जाते हों, मगर एक दिन की कमाई के मामले में वह गौतम अडानी से काफी पीछे हैं। इंडिया रिच लिस्ट 2021 की ताजा रिपोर्ट के अनुसार गौतम अडानी ने एक दिन में 1002 करोड़ रुपये की कमाई की है। वहीं एक दिन में मुकेश अंबानी सिर्फ 163 करोड़ रुपये ही कमा सके हैं।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी लगातार 10 वें वर्ष भी देश के सबसे अमीर शख्स बन चुके हैं। मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 7 लाख 18 हजार करोड़ रुपये की है। वहीं, गौतम अडानी एंड फैमिली पांच लाख छह हजार करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ दूसरे पायदान पर हैं। बीते साल अडानी एंड फैमिली चौथे स्थान पर थी।

ये भी पढ़ें: PNB ने सैलरी अकाउंट होल्डर्स को दी सुविधा, खाली खाते में भी होंगे तीन लाख रुपये

एक लाख करोड़ की कंपनियां

हुरुन इंडिया के एमडी और चीफ रिसर्चर अनस रहमान जुनैद के अनुसार गौतम अडानी एकमात्र भारतीय हैं जिन्होंने एक नहीं, बल्कि पांच 1 लाख करोड़ रुपए की कंपनियां खड़ी की हैं। गौरतलब है कि अडानी समूह की छह कंपनियां शेयर बाजार में लिस्टेड हो चुकी हैं। अडानी पावर एकमात्र ऐसी कंपनी है, जो अब भी एक लाख करोड़ के मार्केट कैपिटल को छू नहीं सकी है।

शिव नादर तीसरे स्थान पर

मुकेश अंबानी और गौतम अडानी के बाद एचसीएल के शिव नादर तीसरे स्थान हैं। नादर की संपत्ति में 67 फीसदी का इजाफा हुआ है। उनका नेटवर्थ 2,36,600 करोड़ रुपये के स्तर को छू रहा है। 2.20 लाख करोड़ के साथ एसपी हिंदुजा चौथे स्थान पर है। वहीं लक्ष्मी निवास मित्तल 1.75 लाख करोड़ की संपत्ति के साथ पांचवें पायदान पर हैं।

महिलाओं की संख्या में इजाफा

रिपोर्ट के अनुसार अरबपतियों की श्रेणी में महिलाओं की संख्या में इजाफा हुआ है। इनकी संख्या इस साल 47 है, जो दस साल पहले सिर्फ पांच थी। यही नहीं, पिछले एक दशक में अमीरों की सूची में शामिल भारतीय शहरों की संख्या काफी कम थी। ये संख्या 10 से बढ़कर 76 हो गई है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.