मार्क ज़ुकरबर्ग को कुछ ही घंटों में हुआ करीब 44,667 करोड़ रुपये का नुकसान, जानिए कारण

फेसबुक कंपनी के मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग को सोमवार 4 अक्टूबर को कुछ ही घंटों में करीब 6 बिलियन डॉलर यानि कि 44,667 करोड़ रुपये का नुकसान हो गया है।

<p>Mark Zuckerberg Loses 6 Billion Dollars In Few Hours</p>
नई दिल्ली। फेसबुक कंपनी के फाउंडर और मालिक मार्क ज़ुकरबर्ग को सोमवार 4 अक्टूबर को कुछ ही घंटों में काफी नुकसान उठाना पड़ा है। यह नुकसान कोई छोटा नुकसान नहीं है, बल्कि करीब 44,667 करोड़ रुपये का नुकसान है। अमरीकी डॉलर में अगर देखा जाए तो यह करीब 6 बिलियन डॉलर का नुकसान है जो बहुत ही बड़ी हानि है।
नुकसान के कारण

मार्क ज़ुकरबर्ग को हुए इस नुकसान के 2 कारण हैं। पहला कारण है एक व्हिसलब्लोअर (मुखबिर) महिला जिसने हाल ही में एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा करते हुए सनसनी मचा दी है कि फेसबुक कंपनी फायदे को मह्त्व देती है, ना कि नफरत फैलाने वाले बयानों, खबरों और गलत सूचनाओं को रोकने की। व्हिसलब्लोअर का कहना है कि फेसबुक नफरत और नकारात्मकता की खबरों को रोकने की कोशिश करने के बजाय अपने फायदे को प्राथमिकता देता है।
मार्क ज़ुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) को हुए नुकसान का दूसरा कारण है सोमवार 4 अक्टूबर की शाम को दुनियाभर में फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाॅट्सऐप की सेवाओं का डाउन होना। ये सेवाएं 6-7 घंटे बंद रहीं जिससे दुनियाभर के लोगों को असुविधा हुई। इससे मार्क ज़ुकरबर्ग की संपत्ति में भी नुकसान हुआ।
यह भी पढ़े – Facebook, Instagram, WhatsApp ठीक होने में लग गए 6 घंटे, जुकरबर्ग ने मांगी माफी

नुकसान के परिणाम

व्हिसलब्लोअर के बयान और फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाॅट्सऐप की सेवाओं के बंद होने से मार्क ज़ुकरबर्ग को करीब 44,667 करोड़ रुपये का नुकसान होने के साथ ही फेसबुक कंपनी के शेयर में भी सोमवार को कुछ ही घंटों में 4.9% गिरावट आई। इससे सितम्बर से अब तक की गिरावट 15% हो गई। साथ ही ब्लूमबर्ग की दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में भी मार्क ज़ुकरबर्ग पिछड़ गए और पांचवे स्थान पर आ गए।
यह भी पढ़े – Facebook, Instagram और WhatsApp के डाउन होने का कारण पता चला, जानिए डिटेल्स
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.