IRCTC ने चारधाम यात्रा के लिए निकाला बेहतरीन पैकेज, जानिए पूरी डिटेल

|

Published: 19 Sep 2021, 08:09 PM IST

ये ट्रेनें चार धाम बद्रीनाथ,जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम और द्वारकाधीश का दर्शन कराएंगी।

नई दिल्ली। चारधाम की यात्रा (IRCTC CHARDHAM YATRA) पर जाने की इच्छा रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (Indian Railway Catering and Tourism Corporation-IRCTC) ने शनिवार से स्पेशल ट्रेन शुरू कर दी है।

ये ट्रेनें चार धाम बद्रीनाथ, जगन्नाथ पुरी, रामेश्वरम और द्वारकाधीश का दर्शन कराएंगी। श्री रामायण यात्रा ट्रेन की सफलता के बाद यह निर्णय लिया गया है।

ये भी पढ़ें: एयरलाइनों को मूल्य तय करने के लिए केंद्र सरकार ने दी आजादी, एयरफेयर कैप नियमों में बदलाव

चार धाम के लिए 16 दिन और 15 रात का सफर

दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चार धाम की यात्रा 18 सितंबर 2021 को शुरू हो चुकी है। पूरी यात्रा 16 दिन और 15 रात की है। इस यात्रा में बद्रीनाथ, नरसिंह मंदिर (जोशीमठ), ऋषिकेश, माना गांव (चीन सीमा के पास), जगन्नाथपुरी, पुरी के गोल्डन बीच, कोणार्क मंदिर को शामिल करा गया है। इसके साथ ही धनुषकोडी, रामेश्वरम, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, चंद्रभागा समुद्र तट, भेट द्वारका, द्वारकाधीश और शिवराजपुर समुद्र तट की भी यात्रा को शामिल करा गया है। यह यात्रा करीब 8500 किमी की है।

स्टेट ऑफ आर्ट डीलक्स AC टूरिस्ट ट्रेन (State of Art Deluxe AC Tourist Train) में दो बेहतर डाइनिंग रेस्टोरेंट, एक मॉडर्न किचन, कोचों में शॉवर क्यूबिकल्स, सेंसर-आधारित वॉशरूम फंक्शन, फुट मसाजर समेत कई सुविधाएं होंगी।

यह पूरी तरह से एसी ट्रेन होगी। इसमें दो कोच होंगे 1st एसी और 2nd एसी। ट्रेन में हर कोच CCTV कैमरों से लैस है। इसमें सुरक्षा गार्ड की सुविधा है।

चारधाम की यात्रा का किराया

IRCTC ने डोमेस्टिक टूरिज्म को प्रचलित करने के लिए भारत सरकार की पहल देखो अपना देश (Dekho Apna Desh) के तहत स्पेशल टूरिस्ट ट्रेन शुरू करी है। इस सफर के लिए प्रति व्यक्ति 78,585 रुपये का किराया होगा। इसमें AC ट्रेन में सफर करने के साथ ही डीलक्स होटलों में आवास, पहाड़ी क्षेत्रों को छोड़कर बाकी सभी जगह पर सारा खाना,यात्रा बीमा और IRCTC सर्विस मैनेजर की सुविधा दी जाएगी।