उद्योग जगत

कुदुस-आरे ट्रांसमिशन के लिए अंडरग्राउंड बिछेगी हाई-वोल्टेज लाइन, 2000 करोड़ का होगा निवेश

कुदुस-आरे ट्रांसमिशन 80 किलोमीटर की अंडरग्राउंड हाई-वोल्टेज डायरेक्ट करंट (एचवीडीसी) ट्रांसमिशन लाइन है।

जयपुरAug 24, 2023 / 06:36 pm

Narendra Singh Solanki

कुदुस-आरे ट्रांसमिशन के लिए अंडरग्राउंड बिछेगी हाई-वोल्टेज लाइन, 2000 करोड़ का होगा निवेश

कुदुस-आरे ट्रांसमिशन 80 किलोमीटर की अंडरग्राउंड हाई-वोल्टेज डायरेक्ट करंट (एचवीडीसी) ट्रांसमिशन लाइन है। यह लाइन पालघर जिले के कुदुस से गोरेगांव, मुंबई में आरे मिल्क कॉलोनी तक जाएगी। इस लाइन की क्षमता 1000 मेगावाट कुदुस-आरे ट्रांसमिशन लाइन, मुंबई के पावर ट्रांसमिशन नेटवर्क को मजबूत करने की एक बड़ी योजना का हिस्सा है। इसके अलावा, दो नई ट्रांसमिशन लाइन बनाने में 2000 करोड़ रुपए से ज्यादा का निवेश होगा। अदाणी एनर्जी सोल्यूशंस इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें

चंद्रयान 3 की ऐतिहासिक लैंडिंग पर जयपुर में मना जश्न, G-20 प्रतिनिधियों संग पीयूष गोयल ने काटा केक, छोड़े गुब्बारे

अतिरिक्त बिजली निकालने में करेगी मदद

यह लाइन शहर के बाहर से अतिरिक्त बिजली निकालने में मदद करेगी और मुंबई की बिजली आपूर्ति में सुधार और कार्बन को कम करने में भी मदद करेगी। एचवीडीसी ट्रांसमिशन लाइन पारंपरिक ट्रांसमिशन लाइन की तुलना में काफी पारंगत है और ट्रांसमिशन घाटे को कम कर सकती हैं। कुदुस-आरे ट्रांसमिशन लाइन से मुंबई शहर को कई तरह से फायदा होगा। दो परियोजनाओं के विकास से मुंबई की ट्रांसमिशन बाधाओं को दूर किया जा सकता है। उम्मीद है शहर ने अक्टूबर 2020 और फरवरी 2022 में बिजली कटौती के कारण जो बड़ा संकट झेला था, इसके आने के बाद वैसी नौबत नहीं आएगी। अदाणी इलेक्ट्रिसिटी मुंबई इंफ्रा (एईएमआई) की ओर से बनाई जा रही कुडुस और आरे कॉलोनी के बीच 80 किमी +/- 320 केवी हाई-वोल्टेज डायरेक्ट करंट (एचवीडीसी) ट्रांसमिशन लाइन 2025 तक चालू हो जाएगी। यह परियोजना अदाणी ट्रांसमिशन के खारघर विक्रोली ट्रांसमिशन लिमिटेड द्वारा कार्यान्वित की जा रही है। खारघर विक्रोली ट्रांसमिशन लिमिटेड प्रोजेक्ट में मुंबई के विक्रोली में 1500 एमवीए 400 केवी जीआईएस सबस्टेशन के साथ लगभग 74 सीकेएम 400 केवी और 220 केवी ट्रांसमिशन लाइनें शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

धरातल पर कम, सोशल मीडिया पर दिखा रहे दम

भविष्य की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी

यह परियोजना मुंबई शहर के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि ट्रांसमिशन कॉरिडोर की मौजूदा क्षमता शहर में ज्यादा बिजली ले जाने के लिए पर्याप्त नहीं है। यह परियोजना मुंबई में अतिरिक्त बिजली लाने में सक्षम होगी और इस तरह शहर की भविष्य की मांग को पूरा करने में मदद करेगी। अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड को दिसंबर 2019 में परियोजना के लिए एलओआई मिला था। बढ़ती मांग से निपटने और अतिरिक्त बिजली के लिए मुंबईकरों का इंतजार थोड़ा बहुत जरुर खत्म हो जाएगा, क्योंकि खारघर से 400 केवी विक्रोली रिसीविंग स्टेशन के लिए ट्रांसमिशन सिस्टम और मुंबई ट्रांसमिशन सिस्टम को मजबूत करने के लिए संबंधित इनकमिंग ट्रांसमिशन लाइनों को 2025 तक चालू कर दिया जाएगा।

Home / Business / Industry / कुदुस-आरे ट्रांसमिशन के लिए अंडरग्राउंड बिछेगी हाई-वोल्टेज लाइन, 2000 करोड़ का होगा निवेश

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.