PM Kisan Samman Nidhi Yojana का फायदा पाने के लिए ऑनलाइन अपलोड करें डॉक्यूमेंट्स

PM Kisan Samman Nidhi Yojana में जब गलत डॉक्यूमेंट हो जाएं जमा तो ऐसे करें सुधार

<p>,</p>

नई दिल्ली: PM Kisan Samman Nidhi Yojana किसानों के बीच काफी पापुलर है हो भी क्यों न 6 हजार रुपए सालाना का आर्थिक लाभ देने वाली ये योजना केंद्र सरकार के लिए बड़ी उपलब्धि रही है । पिछले कुछ सालों में करोड़ों किसानों को इस स्कीम की वजह से काफी फायदा हुआ है। पीएम मोदी ने इस योजना से 14 करोड़ किसानों को जोड़ने का लक्ष्य रखा था लेकिन अभी तक इस योजना से महज 08 करोड़ किसान ही जुड़ पाए हैं।

Coal India के सामने कैश का विकट संकट, 42000 कर्मचारियों की सैलेरी पर लटकी तलवार

दरअसल इस योजना का फायदा उठाने के लिए किसानों को पहले अप्लीकेशन देनी होती है अप्लीकेशन सेलेक्ट होने के बाद उनसे मोबाइल नंबर, आधार कार्ड , बैंक डीटेल जैसी जानकारियां मांगी जाती है। ये जानकारी लोग ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से दे सकते हैं । बस यही पर लोग गड़बड़ कर देते हैं और उनका अप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाता है। अगर आप भी ऐसी गलती कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आप इस योजना के तहत अपने डॉक्यूमेंट ऑनलाइन सब्मिट करने के बाद इस योजना का फायदा उठा सकते हैं।

बिना ट्रेन चलाए रेलवे ने कमाएं करोड़ों, ऑनलाइन बुकिंग पर भी लगाई रोक

ऐसे करें अप्लाई-

किसान इस लिंक pmkisan.gov.in पर क्लिक कर ‘Farmers Corner’ जाकर अपने डॉक्यूमेंट्स को अपलोड कर सकते हैं। अगर आपने पहले आवेदन किया था और उसमें आधार की गलत जानकारी दी गई थी या फिर जानकारी ही नहीं दी गई थी तो ‘Edit Aadhaar Details’ पर आधार की जानकारी अपलोड करें। इसके बाद ‘Search’ बटन पर क्लिक कर आगे की प्रॉसेस को फॉलों करें।

आधार के बिना नहीं होगा प्रोसेस- इस योजना के लिए आधार कार्ड होना बेहद जरूरी होता है इसीलिए अगर आपने आधार की जानकारी नहीं दी है तो आप इस योजना के लाभार्थी नहीं बन पाएंगे । इसके साथ ही आपके परिवार के किसी भी सदस्य ने अगर बीते साल में इंकम टैक्स भरा है तब भी आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.