कारोबार

आधार से जुड़ी समस्याओं को हल करने का UIDAI ने सुझाया तरीका

यूआईडीएआई ने नागरिकों को आधार की सेवा के लिए एमआधार ( Maadhar ) एप से माल करने की सलाह दी है

नई दिल्लीApr 01, 2020 / 06:31 pm

Pragati Bajpai

aadhar

नई दिल्ली: आधार और पैन कार्ड को लिंक करने की डेट आगे बढ़ा दी गई है लेकिन फिर भी ऐसे कई काम है जिनमें आधार की जरूरत पड़ती है और वह काम लॉकडाउन की सिचुएशन में अधर में अटके हैं। ऐसे ही कामों का ध्यान रखते हुए यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी यूआईडीएआई (UIDAI) ने लोगों को ट्वीट कर जानकारी दी है कि आधार से जुड़ी ज्यादातर सेवाएं फिलहाल बंद है।

लॉकडाउन खत्म होते ही कर सकेंगे रेल और एयर ट्रैवेल, टिकट बुकिंग है सुबूत

यूआईडीएआई (UIDAI) के मुताबिक लॉक डाउन के दौरान सारे कार्यालय और हेड ऑफिस बंद होने की वजह से लोगों को हेल्पलाइन नंबर पर सिर्फ ऑटोमैटिक अवेलेबल सेवाएं ही मिल पाएंगे यही वजह है कि कई लोगों को अपने कामों में देरी हो रही है।

ऐसा नहीं कि कार्यालय बंद होने की वजह से आधार (AADHAR )से जुड़े काम नहीं होंगे यही वजह है कि यूआईडीएआई ने नागरिकों को आधार की सेवा के लिए एमआधार ( Maadhar ) एप से माल करने की सलाह दी है यानी अगर आप फिलहाल आधार में किसी तरह का कोई चेंज कराना चाहते हैं या अपडेट कराना चाहते हैं जैसे पता बदलना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना तो यह सब आपको एम आधार एप मैं करना होगा ऐप में आपको आधार डाउनलोड करना उसका स्टेटस चेक करना रिप्रिंट के लिए आर्डर देना और आधार केंद्र से जुड़ी सभी सुविधाएं मिल रही हैं।

यहां ध्यान रखने वाली बात है कि यूआईडीएआई ने पहली बार इस तरह की सूचना नहीं दी है इससे पहले मार्च में लॉक डाउन होने पर भी अथॉरिटीज ने लोगों से आधार से जुड़े कामों के लिए एम आधार एप को डाउनलोड करने की बात कही थी।

Home / Business / आधार से जुड़ी समस्याओं को हल करने का UIDAI ने सुझाया तरीका

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.