महामारी में हुए नुकसान से रिकवरी में मदद के लिए, HDFC बैंक छोटे कारोबारों को देगा लोन

HDFC बैंक ने गुरुवार को भारत में छोटे कारोबारों को प्रोत्साहन देने के लिए 100 मिलियन डॉलर की क्रेडिट फैसिलिटी को लॉन्च किया है। इससे बैंकों को डिजिटाइज करने के साथ महामारी से रिकवर करने में मदद मिलेगी।

<p>HDFC Bank loans for small businesses in corona</p>
नई दिल्ली. देश का टॉप निजी बैंक HDFC ने मास्टरकार्ड, US इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (USIDFC) और यूएस एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID) के साथ मिलकर गुरुवार को भारत में छोटे कारोबारों को प्रोत्साहन देने के लिए 100 मिलियन डॉलर की क्रेडिट फैसिलिटी को लॉन्च किया है। इससे बैंकों को डिजिटाइज करने के साथ महामारी से रिकवर करने में मदद मिलेगी। देश की जरूरतों को देखते हुए इसमें खासतौर पर महिलाओं के मालिकाना हक वाले कारोबारों को मदद की जाएगी।

महिला उद्यमियों के लिए खुशखबरी:

महिला उद्यमियों पर इसमें ज्यादा फोकस रखा गया है। इसमें छोटे कारोबारों को वर्किंग कैपिटल लोन दिए जाएंगे, जिन्हें अपने डिजिटाइजेशन और महामारी से रिकवर करने के लिए वित्तीय समर्थन की जरूरत है। HDFC बैंक ने मंगलवार को एक संयुक्त बयान जारी करके बताया कि यह सुविधा केवल नए क्रेडिट ग्राहकों को ही उपलब्ध होगी। जिसमे यह भी लक्ष्य होगा कि उनमें कम से कम 50 फीसदी महिला उद्यमियों को मदद मिल सके।

USAID, USIDFC, मास्टरकार्ड के साथ काम कर रहा HDFC :

आपको बता दें कि HDFC बैंक ने कहा है कि बैंक मास्टरकार्ड, USAID और USIDFC के साथ हाथ मिला कर सांझेदारी में काम कर रहा है और अपने प्रेस रिलीज में HDFC ने यह भी कहा है कि मास्टरकार्ड, USAID और USIDFC के साथ हाथ मिलाकर गर्व महसूस कर रहा है।

महामारी से प्रभावित कारोबारियों की करी जायेगी मदद:

एचडीएफसी का कहना है कि वह छोटे कारोबारों को समर्थन करेगा, जो अर्थव्यवस्था की रीढ़ की हड्डी हैं और महामारी ने उनकी जिंदगी और कारोबारों को प्रभावित किया है। उसने कहा कि इस पार्टनरशिप से न केवल क्रेडिट की सुविधा देने में मदद मिलेगी। इसके साथ उन्हें मॉर्डनाइज और कारोबार को डिजिटाइज करने में मदद और सलाह देगा।
USAID ने कहा कि महिलाएं महामारी के द्वारा बुरी तरह प्रभावित हुईं हैं। उसने कहा कि उन्होंने आर्थिक मुश्किलों का सामना किया है, जिससे उनके परिवार और समाज की जिंदगी पर सीधा असर पड़ा है।
17.6 फीसदी बढ़ा कंपनी का मुनाफा:

आपको बता दें कि निजी कर्जदाता HDFC बैंक ने शनिवार को बताया कि उसका नेट प्रॉफिट सितंबर तिमाही में सालाना आधार पर 17.6 फीसदी इजाफा हुआ है। कंपनी का नेट प्रॉफिट 8,834.30 करोड़ रुपये रहा है। एक साल पहले की तिमाही में कंपनी का मुनाफा 7,513.11 करोड़ रुपये रहा था। हालांकि, जानकारों ने इससे ज्यादा मुनाफा रहने का अनुमान लगाया था।
HDFC बैंक ने कहा कि उसकी नेट इंट्रस्ट इनकम (NII) तिमाही में सालाना आधार पर 12.1 फीसदी बढ़कर 17,684.40 करोड़ रुपये पर पहुंच गई है। NII बैंक द्वारा कर्जों से कमाई गई ब्याज आय और जमाकर्ताओं को भुगतान किए गए ब्याज के बीच अंतर होता है। NII एक साल पहले की तिमाही में 15,776.40 करोड़ रुपये रहा था. तिमाही के लिए कोर नेट इंट्रस्ट इनकम (NIM) 4.1 फीसदी पर रही है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.