कारोबार

अब बिना इंटरनेट भी कर सकेंगे पेमेंट, ऑफलाइन ट्रांजेक्शन पर सरकार कर रही फोकस

हाल में e-RUPI डिजिटल पेमेंट को लॉन्च किया गया जिसमें ऑफलाइन ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती है। सरकार भी अब ऑफलाइन ट्रांजेक्शन पर फोकस कर रही है, जिसको बिना इंटरनेट की सुविधा के भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

ग्रेटर नोएडाOct 09, 2021 / 07:55 pm

Arsh Verma

यूपीआइ के जरिए जून में 5.47 लाख करोड़ का लेन-देन हुआ

नई दिल्ली. भारत में डिजिटल इंडिया की लहर के बाद ऑनलाइन ट्रांजेक्शन की गति काफी तेजी से बढ़ी है, अब ज्यादातर जगह पर पेमेंट ऑनलाइन ही कर दिया जाता है और कैश रखने की टेंशन नहीं रहती। लेकिन जिन इलाकों में इंटरनेट की समस्या है या जिन लोगो के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है उनके लिए अब सरकार ऑफलाइन पेमेंट के नियम में बड़ा बदलाव करने जा रही है। अभी जिस तरह ऑनलाइन पेमेंट किया जा रहा है, आने वासे समय में उसी तेजी के साथ ऑफलाइन यानी कि बिना इंटरनेट भी पेमेंट किया जा सकेगा।
हर व्यक्ति तक डिजिटल पेमेंट की सुविधा पहुंचाने के लिए रिजर्व बैंक एक फ्रेमवर्क पर काम कर रहा है। लोगों को ऑफलाइन मोड में रिटेल डिजिटल पेमेंट की सर्विस देने के लिए बड़े स्तर पर तैयारी चल रही है। इन नए सिस्टम के जरिये कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल या कंप्यूटर से बिना इंटरनेट के भी डिजिटल पेमेंट कर सकेगा।
इसके बारे में 6 अगस्त 2021 को एक स्कीम की घोषणा की गई है जिसके तहत एक पायलट टेस्ट शुरू किया गया है। टेक्नोलॉजी के इस पायलट टेस्ट में यह देखा जा रहा है कि लोगों को बिना इंटरनेट या कम स्पीड वाले इंटरनेट में भी डिजिटल पेमेंट करने की सुविधा कैसे दी जा सकती है, ऐसा पेमेंट पूरी तरह से ऑफलाइन मोड में होगा। अभी हम जो भी डिजिटल पेमेंट करते हैं, उसमें इंटरनेट की जरूरत होती है और बिना इंटरनेट के पेमेंट फेल हो जाता है। हालांकि लो इंटरनेट में पेमेंट होता है लेकिन उसमें काफी देर लगती है।
ये रहे पायलट प्रोजेक्ट के परिणाम:
ऑफलाइन पेमेंट के लिए रिजर्व बैंक की तैयारी पिछले साल से ही जारी है. सितंबर 2020 से जून 2021 तक तीन पायलट प्रोजेक्ट सफलतापूर्वक चलाए गए हैं। इसके तहत कुल 1.16 करोड़ रुपये के छोटे स्तर के तकरीबन 2.41 लाख ट्रांजेक्शन किए गए। मौजूदा नियम के मुताबिक, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी और स्मार्टफोन की जरूरत होती है। यूपीआई का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर टियर 1, टियर 2 और टियर 3 शहरों और नगरों में होता है। अब इसका दायरा बढ़ाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफलाइन पेमेंट मोड पर भी ध्यान दे रहा है।

e-RUPI से ऑफलाइन पेमेंट:
सरकार ने इस दिशा में कदम बढ़ा भी दिया है, अभी हाल में e-RUPI डिजिटल पेमेंट को लॉन्च किया गया जिसमें ऑफलाइन ट्रांजेक्शन की सुविधा मिलती है. यह ट्रांजेक्शन बिना इंटरनेट से चलने वाले फीचर फोन पर कर सकते हैं और इस ट्रांजेक्शन को एसएमएस या क्यूआर कोड से शेयर कर सकते हैं। डिजिटल पेमेंट की बढ़ती तादाद को देखते हुए कई कंपनियां और बैंक ऑफलाइन पेमेंट की संभावनाएं तलाश रहे हैं ताकि उन लोगों तक पहुंचा जाए जो आज भी फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं।

वीजा ने भी बनाया ऑफलाइन कार्ड:
आपको बता दें की क्रेडिट कार्ड कंपनी वीजा ने भी इस साल अगस्त में ऐलान किया कि वह यस बैंक और एक्सिस बैंक के साथ मिलकर ऑफलाइन डिजिटल पेमेंट पर काम कर रही है। इसके लिए वीजा ने चिप आधारत ‘वीजा डेबिट’, क्रेडिट और प्रीपेड कार्ड बनाया है जिससे बिना इंटरनेट या लो इंटरनेट कनेक्टिविटी में भी ऑफलाइन पेमेंट किया जा सकेगा। चिप आधारित इस कार्ड में हर दिन के खर्च के हिसाब से लिमिट तय होगी और 2000 रुपये मिलेंगे। एक ट्रांजेक्शन में 200 रुपये खर्च किए जा सकेंगे। इसमें एक वॉलेट बना होगा जिसमें पहले से हर दिन के लिमिट के हिसाब से पैसे जमा रहेंगे।

Home / Business / अब बिना इंटरनेट भी कर सकेंगे पेमेंट, ऑफलाइन ट्रांजेक्शन पर सरकार कर रही फोकस

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.