फाइनेंस

डिजिटल क्रांति से क्रिएटर इकोनोमी में डबल डिजिट ग्रोथ

वैश्विक स्तर पर क्रिएटर्स की संख्या 20 करोड़ से अधिक है और भारत इसमें अग्रणी है। इस वर्ष यह संख्या 10 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है।

जयपुरNov 03, 2023 / 09:27 pm

Narendra Singh Solanki

डिजिटल क्रांति से क्रिएटर इकोनोमी में डबल डिजिट ग्रोथ

वैश्विक स्तर पर क्रिएटर्स की संख्या 20 करोड़ से अधिक है और भारत इसमें अग्रणी है। इस वर्ष यह संख्या 10 करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है। लाइव मनोरंजन का भविष्य एक ऐसा परिदृश्य है, जो निरंतर विकसित हो रहा है और रोपोसो जैसे प्लेटफॉर्म्स इस दौड़ में सबसे आगे हैं। यह एक जीवंत समुदाय को बढ़ावा देने वाले क्रिएटर्स की अगली पीढ़ी को प्रोत्साहित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, जहां यूजर्स और क्रिएटर्स दोनों जुड़ते हैं और सीखते हैं। लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि लाइव कॉन्टेंट की गुणवत्ता को बढ़ाने के साथ ही एक न्यायसंगत क्रिएटर इकोनॉमी का मार्ग प्रशस्त कर रहा है।

यह भी पढ़े : 43 का फिगर, कांग्रेस में नेता जी ही चलाएंगे ‘ट्रिगर’

इंटरनेट कॉन्टेंट को कंज्यूम करने कातरीका बदला

भारत के क्रिएटर इकोनॉमी का विस्तार निरंतर रूप से जारी है। देश के 75 करोड़ सक्रिय इंटरनेट यूजर्स (2022) किफायती डेटा लागत से प्रेरित है। दिलचस्प बात यह है कि आधे से अधिक इंटरनेट यूजर्स ग्रामीण क्षेत्रों से हैं, जो यह दर्शाता है कि डिजिटल टेक्नोलोजी की पहुंच और इसे अपनाने का घनत्व कितना गहन और व्यापक है। डिजिटल क्रांति देश में क्रिएटर इकोनोमी की अपार वृद्धि के लिए एकदम सटीक पृष्ठभूमि प्रदान करने का माध्यम बनी है। वर्तमान समय में प्रतिभा को उजागर करने के लिए लाखों क्रिएटर्स टेक्नोलॉजी-सक्षम प्लेटफॉर्म्स से लाभान्वित हो रहे हैं, ताकि नए दर्शकों से जुड़ा जा सके, अपने समुदाय का नए सिरे से सृजन और अपने कॉन्टेंट को मोनेटाइज किया जा सके। हालांकि, मोनेटाइजेेशन क्रिएटर्स के लिए एक प्रमुख चुनौती रही है, क्योंकि इसका लाभ अक्सर उन्हीं क्रिएटर्स को मिलता है, जिनके पास बड़े पैमाने पर दर्शक उपलब्ध हों। इस दृष्टिकोण की वजह से नवोदित और प्रतिभाशाली क्रिएटर्स संघर्ष करने के लिए मजबूर हैं।

यह भी पढ़े : बारिश पर मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट, स्थिर रहेगा तापमान

इंटरनेट कॉन्टेंट को कंज्यूम करने कातरीका बदला

विभिन्न एप को सर्च और डाउनलोड करने की जरुरत को हटाकर इन्हें एंड्राइड स्मार्टफोन की लॉक स्क्रीन पर लाने और साथ ही, यूजर्स की ओर से इंटरनेट कॉन्टेंट को कंज्यूम करने के तरीके को पुन: परिभाषित करने में रोपोसो सार्थक माध्यम बना है, जो कंज्यूमर टेक्नोलॉजी कंपनी है। वर्तमान में, रोपोसो के पास 8 करोड़ से अधिक यूजर आधार के साथ 500 से अधिक लाइव स्ट्रीमर्स और क्रिएटर्स हैं। उक्त प्लेटफॉर्म मनोरंजन, करंट अफेयर्स, गेमिंग और कॉमर्स जैसी प्रमुख श्रेणियों में 1.5 करोड़ दैनिक सक्रिय यूजर्स का आंकड़ा पार करते हुए प्रभावशाली सफलता हासिल करने में सक्षम रहा है और यह संख्या लगातार बढ़ रही है। यह बात विचार करने योग्य है कि जो उभरते क्रिएटर्स अभी कॉन्टेंट क्रिएशन और लाइव स्ट्रीमिंग की अपनी यात्रा शुरू कर रहे हैं, उनके पास अब न सिर्फ अपनी प्रतिभा को उजागर करने का मौका है, बल्कि वे समान विचारधारा वाले लोगों के समुदायों को भी विकसित कर सकते हैं। इससे भी अधिक उल्लेखनीय यह है कि वे अपने पहले लाइव शो से ही कमाई शुरू कर सकते हैं। यह दृष्टिकोण पूरे भारत में प्रतिभाशाली क्रिएटर्स की एक नई लहर को जन्म दे रहा है। रोपोसो सांस्कृतिक पुनरुद्धार की शुरुआत करते हुए कॉमेडी, फैशन, के-पॉप और हिप-हॉप जैसी शैलियों को पुन: जीवित कर रहा है।

यह भी पढ़े : कांग्रेस की छठी सूची पर नया अपडेट, झोटवाड़ा-फुलेरा सीट पर खेलेगी नया दांव

स्थिर आय से सुरक्षित रहने की भावना

अभिनेता करण परब ने कहा कि इस प्लेटफॉर्म ने मुझे मेरे भीतर के व्यक्ति को खोजने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो मेरे फिल्मी करियर में लगातार मेरी मदद कर रहा है। कोलकाता की श्रेया चक्रवर्ती को पहले लाइव शो में 20,000 से अधिक दर्शक मिले। रोपोसो रेवेन्यू शेयर करता है और मुझे हर दिन बेहतर करने के लिए प्रेरित करता है। फाइनेंस क्रिएटर रेशी मगाडा ने कहा कि रोपोसो की तरफ से हर महीने मेरे खाते में एक स्थिर आय आती है, जो सुरक्षा की उच्च भावना देती है और यह बहुत महत्वपूर्ण है।

Home / Business / Finance / डिजिटल क्रांति से क्रिएटर इकोनोमी में डबल डिजिट ग्रोथ

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.