International Youth Day 2021: रिजेक्शन से घबराएं या टूटे नहीं, उनका सामना करना सीखें युवा एंटरप्रेन्योर – रितेश अग्रवाल

International Youth Day 2021: एंटरप्रेन्योर के तौर पर आपको अधिकतर मौकों पर रिजेक्शन का सामना करना पड़ेगा, इसलिए नकारे जाने की आदत डाल लें।ये कहना है रितेश अग्रवाल का । रितेश ओयो रूम्स के फाउंडर और सीइओ हैं। वे देश के दूसरे सबसे युवा अरबपति हैं। 22 साल की उम्र में उन्होंने ओयो रूम्स की शुरुआत की थी।

<p>रिजेक्शन से घबराएं या टूटे नहीं, उनका सामना करना सीखें युवा एंटरप्रेन्योर &#8211; रितेश अग्रवाल</p>

International Youth Day 2021: समय हर व्यक्ति की परीक्षा लेता है। कठिन समय में युवाओं को खुद पर भरोसा करना चाहिए और पूरे जोश के साथ अपनी कठिन यात्रा को पूरा करने का प्रयास करना चाहिए। युवा उद्यमियों को मेरी सलाह है कि वे रिजेक्शन से घबराएं या टूटे नहीं, बल्कि रिजेक्शन का सामना करना सीखें। ओयो शुरू करने के शुरुआती दिनों में मैने खुद 80 फीसदी से अधिक निवेशकों और वेंचर कैपिटलिस्ट से रिजेक्शन झेला, लेकिन हार नहीं मानी और लगातार कोशिश करता रहा।

एंटरप्रेन्योर के तौर पर आपको अधिकतर मौकों पर रिजेक्शन का सामना करना पड़ेगा, इसलिए नकारे जाने की आदत डाल लें। सफलता और विफलता दोनों के लिए हमेशा तैयार रहें। लगातार प्रयास करते रहने से ऐसे कुछ मौका जरूर आएंगे, जब लोग आपको समय देंगे और यही मौका असलियत में मायने रखता है।

कम समय के लिए आता है मौका-
रितेश अग्रवाल ने कहा, खुद को मिले उस एक मौके को हाथ से नहीं जानें दें, क्योंकि याद रखें- मौका जितना छोटा शब्द है उससे भी कम समय के लिए आता है। उस मौके को भूनाने में कोई कसर नहीं छोड़े और अपना जी-जान लगा दें। फिर देखिए सफलता आपके कदम चूमेगी।

5 लाइफ लेशन्स-
आपको अपनी गलतियों से सीखना होगा। गलती करने के बाद चीजों को करने और सोचने के नए तरीके खोजें।
बोलने से ज्यादा सुनने में यकीन रखें। इससे आपको बहुत सी ऐसी बातें पता चलेंगी, जिससे आप अच्छे लीडर और व्यक्ति के रूप में अपना विकास कर पाएंगे।
अपने अंदर सीखने की ललक और जिज्ञासा पैदा करें। मैं हर वीकेंड पर 2-3 घंटे सभी तरह के ऐप्स और सॉफ्टवेयर इसलिए डाउनलोड करता हूं, ताकि देख सकूं कि ये काम कैसे करते हैं।
अगर आप लोगों को हायर नहीं कर रहे हैं, तब भी टॉप टैलेंट्स से मिलते रहें। इससे आपको बहुत कुछ जानने और सीखने का मौका मिलेगा।
लोगों को भरोसा जीतने के लिए कहने से पहले खुद भरोसा करना सीखें। जब कोई नया व्यक्ति संस्थान ज्वाइन करता है तो उसके साथ सभी रिसोर्सेज शेयर करें।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.