Coronavirus Pandemic ने 3 से 4 BHK Flats की बढ़ाई Demand, जानिए क्या कहती है रिपोर्ट

एनॉराक की रिपोर्ट के अनुसार Noida, Bengaluru, Gurgaon, Hyderabad और Kolkata में बढ़ी डिमांड
देश के Overall Property Market का रुझान देंखे तो 2 व 3 BHK Flats की मांग सबसे अधिक

<p>Coronavirus demand increased for 3 and 4 BHK flats, what report says</p>

नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी ( Coronavirus Pandemic ) के चलते बड़े साइज के घरों की मांग तेजी से बढ़ी है। सोशल डिस्टेंसिंग ( Social Distancing ) और वर्क फ्रॉम होम ( Work From Home ) कल्चर आने से यह बदलाव हुआ है। एनॉराक की रिपोर्ट के अनुसार, नोएडा, बेंगलुरु, गुड़गांव, हैदराबाद और कोलकाता में 3 बीएचके और 4 बीएचके फ्लैट की पूछताछ में तेजी आई है। इन क्षेत्रों में घर खरीदार ( Home Buyers ) अब बड़े घर खरीदना चाह रहे हैं। वहीं, देश के ओवरऑल प्रॉपर्टी बाजार ( Property Market in India ) का रुझान देंखे तो 2 व 3 बीएचके फ्लैटों की मांग सबसे अधिक है।

यह भी पढ़ेंः- देश के एक करोड़ Sugarcane Farmers को सरकार की ओर से सौगात, कीमत में 10 रुपए प्रति क्विंटल का इजाफा

वास्तविक घर खरीदार बढ़े
रिपोर्ट के अनुसार, लॉकडाउन में ढ़ील से घर घरीदारों की ओर से पूछताछ कोरोना काल के पहले की तुलना में 50 फीसदी तक पहंच गई है। नोएडा और गाजियाबाद में वास्तविक घर खरीदारों की पूछताछ में 40 फीसदी की वृद्धि हुई है। नोएडा में 50 लाख से 1.2 करोड़ तक के 1500 से 2500 वर्ग फुट के फ्लैटों की मांग सबसे अधिक है। वहीं, गाजियाबाद में यह 80 लाख रुपये तक है। गुरुग्राम की बात करें तो यहां 75 लाख से 1.25 करोड़ कीमत के फ्लैट की मांग सबसे अधिक है। दिल्ली-एनसीआर समेत टियर टू शहरों में शामिल जयपुर, भोपाल, पटना, रांची में भी प्रॉपर्टी की मांग तेजी से बढ़ रही है।

यह भी पढ़ेंः- Petrol Price में फिर हुआ इजाफा, Delhi में 81 रुपए प्रति लीटर हुए दाम

वर्क फ्रॉम होम से बढ़ी बड़े फ्लैट की मांग
अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने बताया कि कोरोना संकट के बीच घर ही ऑफिस का रूप ले लिया है। यह ट्रेंड आने वाले समय में खत्म नहीं होगा। इसके साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के चलते भी लोग भीड़-भाड़ से निकलकर खुले जगह में घर लेना चाह रहे हैं। इसके चलते बड़े साइज के फ्लैट की मांग बढ़ी है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन में ढील के बाद उनके पास भी बड़े साइज के फ्लैट खरीदारों की संख्या और क्वेरी बढ़ी है। घर खरीदार थोड़ा बजट बढ़ाकर बड़ा घर खरीदना चाह रहे हैं। यह रियल एस्टेट के लिए भी अच्छा संकेत हैं।

यह भी पढ़ेंः- Netmeds जैसी कंपनियों को खरीदने के बाद Reliance का अब Amazon और Flipkart से सीधा मुकाबला

त्योहारी सीजन में पटरी पर लौटने की उम्मीद
रियल एस्टेट कंसल्टेंट कंपनी इंदुमा ग्रुप के डायरेक्टर ऋषि सिंह ने बताया कि अब लोग कोरोना वायरस के साथ रहना सीख रहे हैं। ऐसे में त्योहारी सीजन में रियल एस्टेट सेक्टर को बूस्ट मिल सकता है। कोरोना के कारण पिछले कुछ महीनों में बिक्री में कमी आई है लेकिन बुरा समय हमेशा के लिए नहीं रहता है । ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि रियल एस्टेट सेक्टर त्योहारी सीजन में बिक्री में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः- Netmeds के बाद अब किन-किन कंपनियों पर है Reliance की नजर

टियर टू और थ्री शहरों से मांग निकलेंगी
प्रॉपर्टी विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना महामारी का असर टियर टू और थ्री शहरों में मेट्रो सिटी के मुकाबले कम हुआ है। इससे इन शहरों में मांग तेजी से बढ़ेगी। इसके साथ ही सरकार और इंडस्ट्री द्वारा मांग बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए गए हैं। दूसरी ओर कीमतों के स्थिर रहने से से निश्चित तौर पर किफायती घरों की मांग अधिक होगी। साथ ही सस्ते होम लोन और प्रधानमंत्री आवासीय योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी भी अफोर्डेब्ल घरों की मांग बढ़ाने का काम करेगा।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.