देश में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क बनेंगे, 21 लाख से अधिक को मिलेगा रोजगार

मित्र पार्क्स को अलग-अलग राज्यों में स्थित ग्रीन फील्ड या ब्राउनफील्ड जगहों पर बनाया जाएगा। सभी ग्रीनफील्ड मित्र पार्क्स को विकसित करने के लिए 500 करोड़ रुपए का समर्थन किया जाएगा। ब्राउनफील्ड मित्र पार्क्स के डवलपमेंट के लिए 200 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की जाएगी। मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को प्रोत्साहन देने के लिए सभी मित्र पार्क्स को 300 करोड़ रुपए का सपोर्ट किया जाएगा।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय केबिनेट ने बुधवार को कपड़ा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री मेगा टेक्सटाइल इंटिग्रेटेड टेक्सटाइल एंड अपैरल योजना (मित्र योजना) को मंजूरी दे दी। इस योजना के तहत देश में सात मेगा टेक्सटाइल इन्वेस्टमेंट पार्क बनाए जाएंगे।
केन्द्र सरकार का कहना है कि मित्र योजना से टेक्सटाइल के साथ मैन्यूफैक्चरिंग क्षेत्र में बड़ी क्रांति आएगी और इससे देश में 21 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। केन्द्र सरकार के अनुसार, मित्र योजना के लिए अगले पांच वर्ष में 4,445 करोड़ का आवंटन किया जाएगा। एक टेक्सटाइल पार्क राजस्थान में भी स्थापित करने की मांग की जा रही है। उम्मीद है कि टेक्सटाइल पार्क जोधपुर में स्थापित हो सकता है।
यह भी पढ़ें

SBI दे रहा है सबसे सस्ता कार लोन, AUDI और Mahindra की कारों पर बेहतरीन ऑफर

महिलाओं को और अधिक रोजगार मिलेगा
धागे से कपड़ा तैयार करने, कपड़ों की रंगाई, सिलाई से लेकर इनकी पैकिंग और ट्रांसपोर्टिंग तक के लिए बड़े पैमाने पर लोगों की जरूरत पड़ेगी, जिससे रोजगार की अपार संभावनाएं पैदा होंगी। टेक्सटाइल सेक्टर में महिलाओं को काफी संख्या में रोजगार मिला है। मेगा टेक्सटाइल पार्क बनने से महिलाओं को और अधिक रोजगार मिलेगा।
यह भी पढ़ें

सावधान रहिए कहीं आपका बैंक खाली न करदें साइबर ठग, जानिए कैसे रहें सुरक्षित

यह होगा फायदा
पीएम मित्र योजना के तहत एक ही जगह पर कपड़ों की स्पिनिंग, बुनाई, प्रोसेसिंग, डाइंग और प्रिंटिंग से लेकर मैन्युफैक्चरिंग तक का काम किया जाएगा। एक ही जगह पर पूरी वैल्यू चैन मौजूद होने की वजह से लॉजिस्टिक्स की लागत में कमी आएगी। इससे छोटे व्यापारियों को अधिक फायदा होगा। इस पार्क में कपड़ा उद्योग से जुड़ी सभी बुनियादी सुविधाएं जैसे मार्केट लिंकेज, ट्रांसपोर्टेशन आदि उपलब्ध कराए जाएंगे। सरकार इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों को देखते हुए विकसित करेगी।
इन्सेंटिव मिलेगा
केन्द्र सरकार ने बताया कि मित्र पार्क्स को अलग-अलग राज्यों में स्थित ग्रीन फील्ड या ब्राउनफील्ड जगहों पर बनाया जाएगा। सभी ग्रीनफील्ड मित्र पार्क्स को विकसित करने के लिए 500 करोड़ रुपए का समर्थन किया जाएगा। ब्राउनफील्ड मित्र पार्क्स के डवलपमेंट के लिए 200 करोड़ रुपए की राशि आवंटित की जाएगी। मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स को प्रोत्साहन देने के लिए सभी मित्र पार्क्स को 300 करोड़ रुपए का सपोर्ट किया जाएगा। इससे कपड़ा उद्योग को बढ़ावा मिलेगा।
मोदी का 5F विजन
केन्द्रीय कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि यह कदम पीएम मोदी के 5F विजन से प्रेरित हैं। इस 5एफ विजन में फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फॉरेन शामिल हैं। सरकार को भरोसा है कि इस योजना से टेक्सटाइल सेक्टर में 21 लाख प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा होंगी।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.