नकली शराब : बुरहानपुर में आबकारी अलर्ट, 5 दुकानों से 247 बोटल जब्त

– इंदौर तक बुरहानपुर की शराब सप्लाय- जांच में पता चलेगा शराब मानव उपयोग के लिए उपयुक्त या अनउपयुक्त

<p> liquor</p>

बुरहानपुर. कई जिलों में नकली शराब का मामला उजागर होने के बाद बुरहानपुर आबकारी भी अलर्ट हो गई। आबकारी तब हरकत में आई जब बुरहानपुर की शराब इंदौर में पकड़ी गई। उसी बैच नंबर की शराब की बोतल की पांच दुकानों से 247 बोतल जब्त की। जिसके नमूने जांच के लिए इंदौर लैब में भेजे जाएंगे। यहां मानव उपयोग के लिए अनुपयुक्त शराब पाई जाती हैं, तो आगे की कार्रवाई की जाएगी।
दरअसल खंडवा, खरगोन सहित इंदौर तक नकली शराब का मामले सामने आए। जहां किसी की जान गई तो किसी की आंखों की रोशनी चली गई। जब मामला पुलिस तक पहुंचा तो इसमें केस दर्ज कर जांच शुरू की गई।
ऐसे जुड़ा बुरहानपुर से कनेक्शन
दरअसल इंदौर में नकली शराब पीने से एक व्यक्ति की तबीयत खराब हुई और उसकी दोनों आंखों की रोशनी चली गई। जूनी इंदौर पुलिस ने मामला दर्ज कर बोतल बेचने वाले की गिरफ्तारी की। इससे पूछताछ में बुरहानपुर के युवक का नाम बताया जिससे शराब मंगवाई। इंदौर पुलिस से जानकारी मिलने के बाद बुरहानपुर पुलिस ने बुरहानपुर से युवक को हिरासत में लेकर इंदौर पुलिस के हवाले किया।
इसलिए बुरहानपुर में 247 बोतल जांच में ली
आबकारी अधिकारी के मुताबिक जो शराब की बोतल इंदौर में जब्त की गई उसी बैच नंबर की बोतल बुरहानपुर की दुकानों से जांच में ली गई। आबकारी का कहना है कि यह नकली शराब नहीं हो सकती, पूरी तरह परमिटेड है। फिर भी जांच का विषय है, इसलिए उसी बैच नंबर की रॉयल स्टेग की बोतल विभाग ने जब्त कर दो सेंपल नमूने के तौर पर इंदौर लैब में जांच के लिए भेजे हैं, यहां पता चल जाएगा की यह शराब मानव उपयोग के लिए उपयुक्त है या नहीं। अगर है तो इसे दुकानों में वापस बिक्री के लिए भेज देंगे।

शासन के निर्देश पर अब ऐसी होगी निगरानी
शराब की बोतलों पर लगने वाले होलोग्राम की कापी नहीं हो और इसका दुरुपयोग न हो इसके लिए सिक्यूरिटी प्रिंटिंग कार्पोरेशन ऑफ इंडिया से क्यूआर कोड और ट्रेक एंड ट्रेस की व्यवस्था के साथ होलोग्राम बनवाए जाएंगे।
डिस्टलरी से निकलने वाले ओपी अल्कोहल के टैंकरों का शत.प्रतिशत आवागमन ई.लॉक सिस्टम के साथ होगा।
अवैध शराब के कारोबार की जड़ों तक पहुंचने के लिए विशेष टीम गठित की जाएगी।

– जो शराब की बोतल इंदौर में जब्त की, उसी बैच नंबर की 247 बोतले बुरहानपुर की पांच दुकानों से जब्त की है। इसे सेंपल के लिए इंदौर लैब भेजा गया। यहां पता चलेगा शराब मानव उपयोग के लिए उपयुक्त या अनुपयुक्त। रिपोर्ट आने के बाद आगे कार्रवाई बढ़ेगी। उपयुक्त रही तो दुकानों में यह बोतल वापस बिक्री के लिए भेजेंगे। नकली शराब को लेकर हम अलर्ट है। लगातार जांच कर रहे हैं।
– एससी चौधरी, आबकारी अधिकारी बुरहानपुर

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.