हड़ताल खत्म, कृषि मंडी में हुआ कारोबार शुरू, छह सौ ट्रॉली माल बिकने आया

कुवांरती कृषि उपज मंडी में गुरुवार शाम को हड़ताल खत्म होने के बाद शुक्रवार से मंडी में जिंस की नीलामी का कार्य शुरू हुआ। जानकारी के अनुसार 5 मई को किसान कल्याण फीस 2 रुपए लागू

<p>हड़ताल खत्म, कृषि मंडी में हुआ कारोबार शुरू, छह सौ ट्रॉली माल बिकने आया</p>

रामगंजबालाजी. कुवांरती कृषि उपज मंडी में गुरुवार शाम को हड़ताल खत्म होने के बाद शुक्रवार से मंडी में जिंस की नीलामी का कार्य शुरू हुआ। जानकारी के अनुसार 5 मई को किसान कल्याण फीस 2 रुपए लागू करने को लेकर प्रदेशस्तर पर की गई हड़ताल के चलते मंडी बंद थी। बूंदी मंडी का कारोबार भी पिछले 10 दिन से बंद पड़ा था। राज्य सरकार व मंडी व्यापारियों और आढ़तियों के बीच समझौता होने के बाद शुक्रवार को मंडी का संचालन शुरू हुआ। यहां मंडी में कारोबार शुरू होते ही नीलामी के समय सभी वर्ग के लोगों की भीड़ इतनी जुट गई कि लोग सोशल डिस्टेंसिंग रखना ही भूल गए। हालांकि मंडी कमेटी के कुछ गार्ड लोगों को हिदायत देते रहे, लेकिन भीड़ के आगे सब कुछ बेअसर नजर आया। मंडी में गेहूं व धान सहित अन्य जिंस की लगभग 600 ट्रॉली माल किसान बेचने आए। मंडी में किसानों की ट्रॉलियो को प्रवेश पूर्व समय के अनुसार देने के चलते मंडी में सुबह 10 बजे तक सडक़ पर वाहनों की कतारें लगी रही। सूचना मिलते ही सदर थाना पुलिस ने मौके पर पहुंचकर सडक़ पर खड़ी आड़ी तिरछी ट्रॉलियों को एक लाइन में करवाकर मंडी में प्रवेश दिलवाने के बाद सडक़ पर वाहनों की कतार खत्म हुई। हालांकि किसानों को जिंस का मनमुताबिक दाम नहीं मिलने से मायूस होना पड़ा।

पेच की बावड़ी खरीद केंद्र पर शुरू हुई खरीद
पेच की बावड़ी. कस्बे में शुक्रवार से किसानों के गेहंू की समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद शुरू हुई। वहीं किसानों ने बताया कि सुबह 10 बजे ही ट्रैक्टर केंद्र के बाहर आकर खड़े हो गए, जो दोपहर 1 बजे तक खड़े रहे। वहीं गेहंू की तुलाई 2 बजे शुरू की गई। किसानों ने बताया कि खरीद केंद्र पर तुलाई ठेकेदार के समय पर नहीं पहुंचने से तुलाई में देरी हुई। बाद में सहकारी समिति व्यवस्थापक व ग्राम पंचायत ने मजदूरों की व्यवस्था कर 2 बजे बाद गेहंू की तुलाई शुरू कराई।

पूर्व सरपंच बाबूलाल मीणा ने कहा कि खरीद केंद्र पर आने वाले किसानों को कोई भी असुविधा न हो इसका पूर्ण ध्यान रखा जा रहा है। तहसीलदार केसरी सिंह ने बताया कि शुक्रवार से शुरू किए गए खरीद केंद्रों पर 250 क्विंटल प्रतिदिन की खरीद का लक्ष्य था, जो सोमवार से 500 क्विंटल किया जाएगा। वहीं क्रय विक्रय सहकारी समिति के मैनेजर दिनेश शर्मा ने बताया कि शुरुआत का दिन होने से व्यवस्थाएं सुचारू होने में देरी हुई है।
बसोली. बसोली में शुक्रवार को सरकारी गेहूं खरीद केंद्र की शुरुआत की गई। बसोली सरपंच महावीर राठौर, जीएसएस व्यवस्थापक नारायणलाल रैगर, खेरखटा सरपंच पप्पू राठौर, ओवान उपसरपंच रामेश्वर गुर्जर, राशन डीलर शिव प्रकाश राठौर सहित कई ने पूजा कर खरीद केंद्र की शुरुआत की।

गेहूं खरीद केंद्र की शुरुआत
हिण्डोली. हिण्डोली क्षेत्र के देवजी का थाना सहकारी समिति प्रांगण में शुक्रवार को गेहूं खरीद केंद्र की शुरुआत हुई। शुक्रवार सुबह पूजा अर्चना के साथ तुलाई शुरू हुई। इस दौरान ब्लॉक कांग्रेस के अध्यक्ष दिनेश शर्मा, सरपंच सोजीराम मीणा, सहकारी समिति के अध्यक्ष आनन्दीलाल मीणा, ब्लॉक कांग्रेस के उपाध्यक्ष भंवरलाल गुर्जर, पूर्व सरपंच कैलाश मीणा, विजयगढ़ सरपंच प्रेम बाई सैन, सहसपुरिया सरपंच द्वारिका बाई, गुढ़ा गोकुलपुरा सरपंच ममता राव, अतुल लाठी, कृषि पर्यवेक्षक अरविन्द कुमार आदि मौजूद रहे।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.