नैनवां के बादलिया बाग का होगा सौंदर्यीकरण

नगरपालिका रियासतकालीन बादलिया बाग का सौंदर्यीकरण कराएगी। बाग को पार्क में तब्दील किया जाएगा। इसके लिए पहले चरण में 24 लाख 84 हजार रुपये का बजट स्वीकृत कर दिया।

<p>नैनवां के बादलिया बाग का होगा सौंदर्यीकरण</p>

नैनवां के बादलिया बाग का होगा सौंदर्यीकरण
नगरपालिका ने स्वीकृत किए प्रथम चरण में 25 लाख रुपये
नैनवां. नगरपालिका रियासतकालीन बादलिया बाग का सौंदर्यीकरण कराएगी। बाग को पार्क में तब्दील किया जाएगा। इसके लिए पहले चरण में 24 लाख 84 हजार रुपये का बजट स्वीकृत कर दिया। बाग को पार्क का स्वरूप देने के लिए विस्तार भी कराया जाएगा। अभी सार संभाल नहीं होने से पानी के बीच हेरिटेज पैलेस सा दिखाई देने वाला बाग पूरी तरह से उजड़ गया।
नैनवां को टाउन प्लानिंग से बसाने वाले किलेदार नाहर खानसिंह ने 15वीं शताब्दी में नवलसागर तालाब की सुंदरता बढ़ाने के लिए तालाब के बीच ही बादलिया बाग का निर्माण कराकर पिकनिक स्थल का रूप दिया था। बाग कई प्रकार के छाया व फलदार वृक्षों से सरसब्ज किया था। अब यहां न हरियाली दिखती और न ही फूल खिलते। बाग के चारों तरफ चारदीवारी बनी थी जो भी ध्वस्त हो चुकी। अन्दर फुलवारी के लिए अलग-अलग जोन व क्यारियां बनी थी जो भी धीरे-धीरे नष्ट हो गए।
यह कराया जाएगा कार्य
बाग से गणेश मंदिर तक 70 मीटर सुरक्षा दीवार का निर्माण, बाग में प्रवेशद्वार में लाइटिंग, छतरियों की मरम्मत, दीवार, कमरा, क्यारियों की मरम्मत के अलावा बाग में लगाई जाने वाली फुलवारी के सिंचाई तंत्र के लिए क्षतिग्रस्त बावड़ी की सफाई व मरम्मत कराई जाएगी। बाग में तालाब की ओर बने घाट का जीर्णोद्धार, बाग को पार्क का रूप देने के लिए रोशनी के लिए लाइटें, फव्वारा लगाया जाएगा। बच्चों के खेलने के लिए झूले व बैठने की व्यवस्था के लिए बैंचों का निर्माण कराया जाना प्रस्तावित किया। चौबरज्या से गणेश मन्दिर तक नगरपालिका की निजी आय से सडक़ का भी जीर्णोद्धार कराया जाएगा।
सड़कों व नालियों की मरम्मत के लिए राशि स्वीकृत
नगरपालिका ने कस्बे के सभी वार्डों में सड़कों व नालियों की मरम्मत के लिए 40 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की। जिसमें वार्ड एक से ग्यारह, तेरह व 14 तक लघु श्रेणी विकास कार्य के लिए दस लाख रुपये, वार्ड संख्या बारह, पन्द्रह से बीस तक लघु श्रेणी के विकास कार्य के लिए 15 लाख रुपये, वार्ड 21 से 25 तक लघु श्रेणी विकास कार्य के लिए 15 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की।
बादलिया बाग के जीर्णोद्धार की कई वर्षों से दरकार थी। इसके अलावा कस्बे में सड़कों व नालियों की मरम्मत भी कराई जाएगी।
आबिद हुसैन, उपाध्यक्ष, नैनवां
बादलिया बाग का जीर्णोद्धार कराकर लोगों के भ्रमण लायक कराया जाएगा। इसके विकास के लिए प्रथम चरण में 25 लाख रुपये खर्च करेंगे। इसका काम जल्द शुरू होगा।
प्रेमबाई गुर्जर, पालिकाध्यक्ष, नैनवां

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.