Bulandshahr में चक्रवात के बाद ‘बर्फबारी’ से फसल तबाह, किसानों ने जाम किया हाईवे

Highlights- तेज बारिश और ओलावृष्टि के साथ बवंडर के कहर से दर्जनभर से ज्यादा गांवों में हजारों बीघा फसल बर्बाद- किसानों ने मुआवजे की मांगों को लेकर अनूपशहर-बुलंदशहर हाईवे किया जाम- एसडीएम व तहसीलदार ने उचित मुआवजा दिलाने का आश्वासन देते हुए खुलवाया जाम

बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर जिले में दो दिन से हो रही बारिश के बाद शुक्रवार को भी तेज बारिश और ओलावृष्टि के साथ बवंडर ने जमकर कहर बरपाया है। इसके चलते दर्जनभर से ज्यादा गांवों में हजारों बीघा किसानों की फसल बर्बाद हो गई है। इससे परेशान सैकड़ों किसानों ने जहांगीराबाद में अनूपशहर-बुलंदशहर हाईवे पर जाम लगा दिया और सरकार से मुआवजे की मांग की। किसानों के प्रदर्शन की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। इसके बाद मौके पर पहुंचे एसडीएम व तहसीलदार ने किसानों को उचित मुआवजा दिलाने का आश्वासन देते हुए जैसे-तैसे जाम खुलवाया।
यह भी पढ़ें

चक्रवाती तूफान का कहरः ताश के पत्तों की तरह घरों की छतों और ई-रिक्शा के साथ बवंडर में उड़ा एक व्यक्ति, देखें Video

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार देर शाम तूफानी बवंडर आने के बाद तेज बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि के चलते जिले की तीन तहसीलों में दर्जनभर से ज्यादा गांवों में किसानों की फसल को भारी नुकसान हुआ है। फसल तबाह होने के बाद से किसान बेहद परेशान हैं। शनिवार सुबह जहांगीराबाद के बोड़ा, पैरा और ताल विवियाना समेत आधा दर्जन गांव के किसानों ने अनूपशहर-बुलंदशहर हाईवे जाम कर दिया। इस दौरान हाईवे पर वाहनों का लंबा जाम लग गया। किसानों ने मुआवजे की मांग को लेकर जोरदार प्रदर्शन किया। जाम-प्रदर्शन की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। इसके बाद आनन-फानन में मौके पर पहुंचे एसडीएम व तहसीलदार ने किसानों को किसी तरह समझा-बुझाकर जाम खुलवाया।
इस दौरान एसडीएम अनूपशहर पदम सिंह ने कहा कि उन्हें शासन की योजना के अनुसार उचित मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि उनके साथ तमाम आलाधिकारी उन गांवों का दौरा कर रहे हैं, जहां-जहां किसानों की फसल को नुकसान हुआ है। किसान राकेश सिंह ने बताया कि तेज बारिश और ओलावृष्टि से हजारों बीघा फसल बर्बाद हो गई है, जिससे हम लोगों को काफी नुकसान हुआ है। हमारी सरकार से यही मांग है कि हमें मुआवजा मिलना चाहिए।
एसडीएम अनूपशहर पदम सिंह ने बताया कि अनूपशहर, डिवाई व स्याना क्षेत्र में डेढ़ दर्जन से ज्यादा गांव ओलावृष्टि व बारिश की चपेट में आए हैं। जहां खेतों में बर्फ की चादर बिछ गई है। गांव-गांव पहुंचकर नुकसान किया जा रहा है। इसके बाद शासन द्वारा मुआवजे की राशि घोषित होगी।
यह भी पढ़ें

Weather Alert: आंधी-तूफान और बारिश को लेकर मौसम विभाग ने 72 घंटे के लिए जारी की ये चेतावनी

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.