बजट 2021: मेगा टेक्सटाइल पार्क के लिए आ सकती है नई स्कीम

कपड़ा मंत्रालय ने कपड़ा उद्योग का आकार 2025-26 तक बढ़ाकर 300 अरब डालर करने का लक्ष्य तय किया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बजट पेश होने से पहले 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक करेंगे।

देश का आम बजट 1 फरवरी को पेश होगा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट की तैयारियों में जुट गई हैं। हाल ही उन्होंनेे दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक आयोजित की। इस बैठक में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के वित्त मंत्रियों के साथ आगामी बजट 2021-22 को लेकर चर्चा की गई। इस प्री बजट बैठक में निर्मला सीतारमण ने बैठक में शामिल सभी लोगों से बजट को लेकर उनके विचार जानें। साथ ही बैठक में हर राज्य की जरूरतों और मांगों के बारे में भी चर्चा की गई।
मेगा टेक्सटाइल पार्क
एक रिपोर्ट के अनुसार इस बार बजट में मेगा टेक्सटाइल्स पार्क शुरू करने के लिए नई स्कीम का एलान हो सकता है। बताया जा रहा है कि वित्त और कपड़ा मंत्रालय इस योजना पर चर्चा कर रहे हैं। रिपोर्ट के अनुसार, इस नई मेगा टेक्सटाइल पार्क स्कीम के तहत निवेशकों को मेगा टेक्सटाइल्स पार्कों में डेवलपर्स के रूप में सुविधाएं स्थापित करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा। इकोनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने कहा कि हमने वित्त मंत्रालय को इसकी सिफारिश की है और अगर इन्हें स्वीकार किया जाता है, तो वे भारत के टेक्सटाइल सेक्टर को लाभान्वित कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें—बजट 2021: वर्क फ्रॉम होम करने वालों को छूट दे सकती है सरकार

7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल क्षेत्र और परिधान पार्क बनाने का प्रस्ताव
बता दें कि कपड़ा मंत्रालय ने कपड़ा उद्योग का आकार 2025-26 तक बढ़ाकर 300 अरब डालर करने का लक्ष्य तय किया है। इसके लिए मंत्रालय ने 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल क्षेत्र और परिधान पार्क बनाने का प्रस्ताव दिया है। इसके साथ ही उद्योग द्वारा उपयोग किए जाने वाले विस्कोस स्टेपल फाइबर जैसे कुछ इनपुटों पर एंटी-डंपिंग ड्यूटी की समीक्षा पर भी जोर दे रहा है।
यह भी पढ़ें—बजट 2021ः MSME सेक्टर को राहत मिलने की उम्मीद, विशेष प्रावधान करने के संकेत

30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक करेंगे मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बजट पेश होने से पहले 30 जनवरी को सर्वदलीय बैठक करेंगे। यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बताया कि इस बैठक के दौरान संसद के बजट सत्र के लिए सरकार अपने एजेंडे को आगे रखेगी और विपक्ष के सुझाव भी सुने जाएंगे। इस वर्चुअल मीटिंग में सभी दलों के नेताओं को बुलाया जाएगा। बता दें कि आम बजट 1 फपवरी को पेश किया जाएगा।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.