कॉमिक बुक में सुपरस्टार बने थे अमिताभ बच्चन, ‘सुप्रीमो’ नाम से बने सुपरहीरो

दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन वो इकलौते अभिनेता हैें। जिन पर कॉमिक बुक सीरीज़ बनी थी। इस कॉमिक बुक में अमिताभ बच्चन सुपरहीरो के किरदार में नज़र आए थे।

<p>Amitabh Bachchan</p>

नई दिल्ली। हिंदी सिनेमा जगत के दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन अपनी शानदार फिल्मों से इंडस्ट्री के शहंशाह बन चुके हैं। अमिताभ बच्चन ने अपनी फिल्मी करियर में कई दिलचस्प रोल अदा किए है, लेकिन बेहद ही कम लोग ये बात जानते होंगे कि अमिताभ बच्चन ने कॉमिक बुक में स्पाइडरमैन और सुपरमैन जैसे स्टार भी बन चुके हैं। ये बात जानकर सभी हैरान होगे, लेकिन ये सच है। दरअसल, ये बात उस वक्त की है। जब अमिताभ बच्चन फिल्म पुकार की शूटिंग के लिए गोवा में थे। उस वक्त उनके साथ अभिनेता रणधीर कपूर भी मौजूद थे।

रणधीर कपूर ने दिया था अमिताभ बच्चन को नाम

उस वक्त लोगों के बीच अमिताभ बच्चन को लेकर ऐसा क्रेज था कि उन्हें देखने के लिए शूटिंग सेट पर भीड़ उमड़ जाती थी। अमिताभ बच्चन की एक झलक देखने के लिए सेट पर सैकड़ों लोग जमा हो जाते थे। जिसकी वजह से अक्सर शूटिंग करना भी मुश्किल सा हो जाता था। रणधीर कपूर ने जब अमिताभ बच्चन की फैन फ्लोइंग देखी तो उन्होंने उन्हें सुप्रीमो नाम दे दिया। जब भी अमिताभ बच्चन सेट पर शूटिंग के लिए आते रणधीर कपूर कहते कि सुप्रीमो आ गया है।

अमिताभ बच्चन बने कॉमिक में सुपरहीरो

अमिताभ बच्चन का नाम सुप्रीमो रणधीर कपूर ने मस्ती मज़ाक में रखा था, लेकिन जब ये नाम फिल्म मैगजीन एडिटर पम्मी बक्शी ने सुना तो उन्होंने अमिताभ बच्चन को लेकर एक सुपरहीरो कॉमिक सीरीज़ शुरु करने का विचार बनाया। अपने इस आइडिया के साथ पम्मी बक्शी अमिताभ बच्चन के पास गए। जब पम्मी बक्शी ने ये आइडिया अमिताभ बच्चन को सुनाया तो उन्हें भी ये पसंद आया और इसके लिए हां कह दी। दिलचस्प बात ये है कि जब इस आइडिया के बारें में मशहूर लेखक गुलजार साहब को पता चला तो वो भी कॉमिक के स्क्रिप्ट सलाहकार के रूप में उनसे जुड़ गए। अमर चित्र कथा के लिए मशहूर चित्रकार प्रताप मलिक को चुना गया।

यह भी पढ़ें

जब पैसों के लिए अमिताभ बच्चन को डिंपल कपाड़िया ने कर दिया था बुरी तरह परेशान, बिग बी ने बयां किया था दर्द

अमिताभ बच्चन पहले अभिनेता थे जिन पर कॉमिक बुक सीरीज बनी थी

इस कॉमिक्स सीरीज की अधिकतर कहानियां एक्ट्रेस सुधा चोपड़ा और पाठकों को भेजी गयी स्टोरी पर आधारित थी। इस कॉमिक का नाम एडवेंचर ऑफ अमिताभ बच्चन और हिंदी में किस्से अमिताभ के दिया गया था। ये कॉमिक साल 1980 में प्रकाशित हुई थी। अमिताभ बच्चन बॉलीवुड के पहले ऐसे अभिनेता थे जिस पर कॉमिक बुक सीरीज़ बनी थी।

यह भी पढ़ें

बहू बनकर जया बच्चन पहुंची थीं हरिवंश राय बच्चन के गांव, अमिताभ का पुश्तैनी घर अब हो गया है खंडर

बच्चों को काफी पसंद आई ये कॉमिक

कॉमिक बुक में अमिताभ बच्चन के चरित्र को बड़ा सा चश्मा और शरीर पर अतरंगी से कपड़े पहनाए गए थे। कॉमिक में एंथोनी और विजय नाम से अमिताभ बच्चन के दो साथी भी दिखाए गए थे। कॉमिक में ये भी दिखाया गया था सुप्रीमो के नाम एक डॉलफिन थी। जिसका नाम सोनाली था। यही नहीं कॉमिक में अमिताभ बच्चन के साथ एक शाहीन नाम का बाज़ भी दिखाया गया है। ये बाज फिल्म ‘कुली’ के आइडिया से लिया गया था। जब ये कॉमिक रिलीज़ हुई तब इसे बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय हो गई थी। लेकिन करीबन दो साल बाद किसी वजह से कॉमिक बुक को प्रकाशित करना बंद दिया गया था।

 

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.