कंगना रनौत ने देश का नाम बदलने की कही बात, बोलीं- 'इंडिया' गुलामी का प्रतीक

|

Published: 23 Jun 2021, 01:17 PM IST

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत आए दिन अपने बयानों के कारण सुर्खियों में बनी रहती हैं। हाल ही में उन्होंने अपने इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए मांग की कि देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत रखना चाहिए।

नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत आए दिन सुर्खियों में बनी रहती हैं। वह सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और फैंस के साथ अपने विचार शेयर करती रहती हैं। फिल्मों से ज्यादा कंगना विवादों के कारण चर्चा में रहती हैं। अब कंगना ने कहा है कि देश का नाम इंडिया से बदलकर भारत कर देना चाहिए। क्योंकि इंडिया नाम गुलामी का प्रतीक है।

देश का नाम बदलने की मांग की
दरअसल, कंगना रनौत ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से दो स्टोरी पोस्ट की है। अपनी स्टोरी में कंगना इंडिया और भारत के बीच का फर्क बताया है। कंगना लिखती हैं कि भारत तभी उठ सकता है, जब उसकी जड़ें प्राचीन आध्यात्मिकता और ज्ञान में हों, जो हमारी महान सभ्यता की आत्मा है। विश्व हमारी ओर देखेगा और हम एक विश्व नेता के रूप में उभरेंगे। यदि हम शहरी विकास में उच्च स्तर पर जाते हैं, लेकिन पश्चिमी दुनिया की सस्ती नकल न बनें और वेदों, गीता और योग में गहराई से जुड़े रहें। तो क्या हम इस दास नाम 'इंडिया' को 'भारत' में तब्दील कर सकते हैं?

ये भी पढ़ें: विक्की कौशल से शादी करना चाहती हैं तापसी पन्नू

भारत का अर्थ समझाया
अपनी अगली पोस्ट में कंगना लिखती हैं, 'अंग्रेजों ने हमें गुलामी वाला नाम इंडिया दिया जिसका मतलब है सिंधु नदी का पूरब। क्या आप एक बच्चे को छोटी नाक, दूसरा या सी सेक्शन बुलाएंगे। ये कैसा नाम है? मैं आपको भारत का मतलब बताती हूं। यह तीन संस्कृत शब्दों भा (भाव), र (राग) और त (ताल) से बना है। हां, गुलाम बनने से पहले हम यह थे। सांस्कृतिक और कलात्मक रूप से सबसे विकसित सभ्यता। हर नाम में एक स्पंदन है और अंग्रेज जानते थे इसलिए उन्होंने जगहों नहीं बल्कि लोगों और धरोहरों को भी नए नाम दे दिए। हमें अपना खोया हुआ गौरव पाना चाहिए। चलिए, भारत नाम से इसकी शुरूआत करते हैं।'

ये भी पढ़ें: जब भूटान ट्रिप के दौरान विराट कोहली से गुस्सा हो गई थीं अनुष्का शर्मा

कंगना रनौत की अपकमिंग फिल्में
वर्क फ्रंट की बात करें तो कंगना रनौत की फिल्म 'थलाइवी' कब से रिलीज के लिए तैयार है। इसका ट्रेलर रिलीज किया जा चुका है। लेकिन कोविड की दूसरी लहर के कारण इसकी रिलीज डेट को टालना पड़ा। ये फिल्म तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की बायॉपिक है। फिल्म में कंगना जयललिता के किरदार में दिखाई देंगी। फैंस को इंतजार है कि कब फिल्म रिलीज होगी। इसके अलावा, कंगना फिल्म 'धाकड़' और 'तेजस' में भी नजर आएंगी।