मां बनने के बाद डिप्रेशन में चली गई थीं एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन

कल्कि कोचलिन बॉलीवुड की बेबाक एक्ट्रेस में आती हैं। वह हर मुद्दे पर खुलकर बात करती हैं। हाल ही में कल्कि ने बताया कि वह बच्चे के जन्म के बाद डिप्रेशन में चली गई थीं।

<p>Kalki Koechlin</p>
नई दिल्ली। बॉलीवुड एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन फिल्मों में अपनी जबरदस्त एक्टिंग के लिए जानी जाती हैं। इसके साथ ही, वह बॉलीवुड की बेबाक एक्ट्रेस में आती हैं। कई बार वह अपने बयान से चर्चा में आ जाती हैं। कल्कि पिछले साल फरवरी में एक बच्ची की मां बनी हैं। ऐसे में अब कल्कि ने अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने बताया कि वह बच्ची के जन्म के बाद डिप्रेशन में चली गई थीं।
ये छोटी सी नई शुरुआत है
कल्कि ने कहा कि प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाएं कई तरह की समस्याओं का सामना करती हैं लेकिन इस पर बात नहीं की जाती है। हाल ही में कल्कि ने हिन्दुस्तान टाइम्स से बात करते हुए अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर कई खुलासे किए हैं। उन्होंने कहा, ‘मैं इसे अपनी जिंदगी में किसी यादगार पल की तरह नहीं देखती हूं बल्कि यह छोटी सी नई शुरुआत है। मैंने इसे लिखा क्योंकि बहुत कम लोग ही प्रेग्नेंसी और मां बनने के दौरान होने वाली समस्याओं के बारे में बात करते हैं। हम सिर्फ सुनते हैं कि ये बहुत सुखद अनुभव होता है। ऐसा होता है लेकिन एक व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक परिवर्तन भी देखने पड़ते हैं। लोगों को लगता है कि अगर आप मां होने के कड़वे अनुभव को बताएंगे तो ये आपको बच्चे से दूर कर देता है।’
मैंने अपनी सारी ताकत खो दी
इसके बाद कल्कि किताब लिखने के पीछे वजह बताती हैं। वह कहती हैं, ‘इसकी शुरुआत उस वक्त हुई जब उल्टी होने की वजह से मेरी हालत बहुत खराब हो गई थी। अचानक मैंने अपनी सारी ताकत खो दी। मैं कुछ भी ठीक से सोच नहीं पा रही थी और ना ही काम कर पा रही थी। मुझे अपने शरीर से चिढ़ होने लगी थी क्योंकि यह हमेशा काफी थका देने वाला था। मैं अपनी पूरी ताकत से काम नहीं कर पा रही थी।’
ये थका देने वाला काम था
कल्कि ने आगे अपने डिप्रेशन के बारे में बात करते हुए कहा कि ‘मैं पोस्टपार्टम डिप्रेशन (बच्चे के जन्म के बाद का डिप्रेशन) से गुजर रही थी। क्योंकि ये थका देने वाला काम था। सोचिए अगर कोई व्यक्ति हर दो घंटे में जग जाए। हर रात और पूरे दिन जागता ही रहे तो ऐसे में वह डिप्रेशन का शिकार हो जाता है। नींद की कमी एक गहन प्रताणना का ही स्वरूप है। लेकिन लोग इस बारे में बात नहीं करते कि ये कितना मुश्किल है।’ बता दें कि कल्कि डायरेक्टर अनुराग कश्यप की एक्स वाइफ हैं। कल्कि अपने ब्वॉयफ्रेंड गाय हर्शबर्ग के साथ लिव इन में रहती हैं। उनसे ही उनकी बच्ची हुई है।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.