बैक्टीरिया, वायरस व लार्वा नाशक है वाइट विनेगर, एेसे करें इस्तेमाल

|

Updated: 26 Jun 2020, 10:59 PM IST

खासतौर पर बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा फल और सब्जियों पर बैक्टीरिया, वायरस, लार्वा या अन्य कीटाणुओं की संख्या बढ़ती है।

बैक्टीरिया, वायरस व लार्वा नाशक है वाइट विनेगर, एेसे करें इस्तेमाल

फल और सब्जी हमें सेहतमंद रखते हैं। इनमें मौजूद मिनरल्स व विटामिंस रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाते हैं। लेकिन गंदे नालों के किनारों हो रही सब्जियों की खेती और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए हो रहा रसायनों का अधिक प्रयोग रोगों को भी जन्म दे रहा है। खासतौर पर बारिश के मौसम में सबसे ज्यादा फल और सब्जियों पर बैक्टीरिया, वायरस, लार्वा या अन्य कीटाणुओं की संख्या बढ़ती है।

सेंटर फॉर साइंस एंड एन्वॉयरमेंट (सीएसई) के अनुसार अत्यधिक रसायनों व कीटनाशक के उपयोग से फल व सब्जी भी कैंसर रोग को बढ़ावा दे रहे हैं। सीएसई ने सलाह दी है कि फल या सब्जी चाहे मार्केट से खरीदें या खेत से, अच्छे से धोए बिना प्रयोग में न लें।

ऐसे रखें सफाई -
वाइट विनेगर में एसेटिक एसिड होता है जो बैक्टीरिया को मार देता है।
मिनी टब में पानी भरकर उसमें थोड़ा वाइट विनेगर डालें। इसमें 15 मिनट तक फल व सब्जी रहने के बाद साफ कपड़े से पोंछ लें। यह फल-सब्जी की पर्त पर मौजूद वैक्स को भी पिघलाता है।
स्प्रे बोतल में 2-2 चम्मच वाइट विनेगर व नींबू रस और एक कप पानी मिलाएं। फल-सब्जियों पर स्प्रे कर साफ पानी से धोकर पोंछ लें।