प्रेग्नेंसी में वर्कआउट करें तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

|

Published: 16 Jun 2018, 04:40 AM IST

प्रेग्नेंसी के दौरान वर्कआउट कर रही हैं तो काफी सावधानी से इसे करने की जरूरत होती है। इस दौरान वर्कआउट से शरीर को कई तरह से फायदा होता है।

प्रेग्नेंसी के दौरान वर्कआउट कर रही हैं तो काफी सावधानी से इसे करने की जरूरत होती है। इस दौरान वर्कआउट से शरीर को कई तरह से फायदा होता है। जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान वर्कआउट करते समय किन बातों का रखें ध्यान....

कुछ तरल पदार्थ जरूर लें
वर्कआउट से पहले कुछ तरल पदार्थ जरूर लें, चाहे प्यास हो या न हो। कुछ लिक्विड लेने से शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। वर्कआउट के बाद भी कुछ पीना न भूलें। पसीना बहने से जो तरल पदार्थ घट गए हैं, उनकी पूर्ति करना भी न भूलें।

हल्के स्नैक्स लें
हल्के-फुल्के स्नैक्स लें। व्यायाम से कुछ समय पहले थोड़ा खा सकती हैं। यदि आप ज्यादा कैलोरी बर्न कर रही हैं तब तो यह और भी जरूरी हो जाता है।

टेम्प्रेचर का रखें ध्यान
अधिक तापमान में कोई व्यायाम न करें, जिससे आपके शरीर का तापमान और अधिक बढ़ जाए। सोना, स्टीम रूम, व हॉट टब से दूर रहें। जब तापमान अधिक हो जाए तो ठंडी जगह या एसी का इस्तेमाल कर सकती हैं। ध्यान रखें कि वर्कआउट के इदौरान ढीले कपड़े पहनें, जिन्हें पहनकर आसानी से सांस ली जा सकेगी। पैंरों पर भी ध्यान दें, ऐसे जूते लें, जो वर्कआउट के लिए उपयुक्त हों।

सही जगह का करें चुनाव
वर्कआउट के लिए लकड़ी या कारपेटयुक्त फर्श चुनें। ढलान वाले हिस्सों से दूर रहें क्योंकि गिरते ही सबसे पहले पेट पर चोट आ सकती है। ऐसा कोई भी खेल न खेलें, जिसे आप पहली बार खेल रही हों या जिससे चोट आने की संभावना हो। इस समय स्कूवा डाइविंग जैसे खेलों के बारे में तो बिल्कुल न सोचें। चौथे महीने के बाद पीठ के बल लेटकर व्यायाम न करें। ऐसी कोई भी गतिविधि न करें जिससे शरीर के किसी भी हिस्से में चोट पहुंचे।

अचानक लगने वाले झटके या सदमे से भी नुकसान हो सकता है। शरीर की लचक बनाए रखें। खतरनाक तरीके से उठने-बैठने से बचें।