बॉडी एंड सॉल

शरीर को जल्द फौलाद जैसा बना देती है ये यूनानी चटनी, कमाल के हैं फायदे

4 Photos
Published: March 12, 2024 10:01:45 am
1/4

खमीरा अबरेशम हकीम अर्शदवाला (Khamira Abresham Hakim Arshad Wala) एक प्राचीन यूनानी चिकित्सा पद्धति (Unani system of Medicine) का महत्वपूर्ण अंग है। यह एक विशेष चटनी (Unani Chatni) है जो शारीरिक कमजोरी को दूर करने में मदद करती है। हकीम अर्शदवाला (Hakim Arshad Wala) के अनुसार, खमीरा अबरेशम (Khamira Abresham) में मौजूद उपयोगी तत्व शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और सामान्य क्षमता को बढ़ाते हैं। यह प्राचीन चिकित्सा प्रणाली में विश्वसनीयता का प्रतीक है और लोगों के स्वास्थ्य को सुधारने में मदद कर सकती है।

2/4

खमीरा अबरेशम (Khamira Abresham) , यूनानी चिकित्सा पद्धति का एक महत्वपूर्ण उपाय है जो शारीरिक कमजोरी (Physical weakness) को दूर करने में मदद करता है। हकीम अर्शदवाला (Hakim Arshad Wala) के अनुसार, यह दवा ब्लड प्रेशर (Blood pressure) को नियमित करने, लंबी बीमारियों के बाद शारीरिक कमजोरी (Physical weakness) को दूर करने, हृदय की धड़कनों को संतुलित करने, दिल और दिमाग की कमजोरी को दूर करने में सहायक है।

3/4

यह चटनी के रूप में तैयार की जाती है, जो जड़ी-बूटियों से बनती है। इसकी मात्रा नाश्ते के बाद 3–6 ग्राम होती है, और इसका स्वाद मीठा होता है। यह दवा लंबे समय तक ली जा सकती है और इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता। खमीरा अबरेशम (Khamira Abresham) एक प्राचीन चिकित्सा उपाय है जो विश्वासनीयता और स्वास्थ्य में सुधार का माध्यम बन सकता है।

यह भी पढ़ें-Vitamins For Tiredness : पूरे दिन शरीर में रहती है थकान और कमजोरी, आपको इन 3 विटामिन की है तुरंत जरुरत

4/4

तासीर होती है गर्म
आमतौर पर यह दवा मरीज को 2-3 माह तक लेनी होती है लेकिन सुधार न होने पर इलाज लंबा भी चल सकता है। यह बच्चों को नहीं दी जाती क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इसकी जगह पर उन्हें खमीरा अबरेशम (Khamira Abresham) सादा दी जाती है क्योंकि यह पचने में आसान होती है।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.