Body and soul : स्ट्रेस में भूलकर भी ना करें ये काम

आजकल के भाग दौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस आम बात हो गई है । हमें जब तक एहसास होता है कि हम स्ट्रेस में है तब तक हम स्ट्रेस के कारण फ्रस्ट्रेटेड बिहेव करने लगते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी बातें जिन्हें स्ट्रेस में भूलकर भी न करें।

<p>How to reduce anxiety and stress with Superfoods</p>
नई दिल्ली। स्ट्रेस शब्द हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। हालांकि यह कहना सुरक्षित है कि कुछ हासिल करने के लिए परेशानी या चिंता करना निश्चित रूप से आपको अपने लक्ष्य की ओर ले जाता है, लेकिन अगर आप अपने जीवन में हमेशा स्ट्रेस महसूस करते हैं तो यह आपको कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं तक ले जा सकता है। बहुत अधिक स्ट्रेस डिप्रेशन और मेंटल इल्ल्नेस का कारण हो सकता है।
यदि आप स्ट्रेस की समस्याओं का सामना कर रहे हैं। तो भूलकर भी आपको अपने लाइफ स्टाइल में इन आदतों को नही रखना चाहिए।

1 . देर रात तक जागने की आदत
देर रात तक जागने से नींद की कमी शुरू हो जाएगी। जो स्ट्रेस को बढ़ने में मदद करेगी। देर रात तक जागना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। साफ तौर पर इसके कई सारे असर आपको जल्द दिखने लग जाते हैं। डाक सर्कल ,मॉर्निंग में फ्रेश फील ना करना आदि।

2. टाइम टेबल को न बिगड़ने दे
स्ट्रेस के समय हमेशा अपने टाइम टेबल का पुरा ध्यान रखें। टाइम से खाना सोना कभी न भूले । टाइम टेबल के साथ हुई गड़बड़ी आपके स्ट्रेस को और इंक्रीज करेगी

3. बंद जगह पर ज्यादा देर न रुके
आप हमेशा खुले जगह पर ही रुके बंद जगह पर ज्यादा देर रुकने से आपको बंद बंद फील होगा जो बाद में चल कर आपको लो भी फील करवाएगा।
खुले जगह पर ताजी हवा में सांस लेने से अपको फ्री फील होगा।

4. शराब, ड्रग्स और कैफीन का सेवन कम करना – ये पदार्थ स्ट्रेस को रोकने में मदद नहीं करते । बल्कि और भी बदतर बना सकते हैं। इनका सेवन भूल कर भी ना करें।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.