बॉडी एंड सॉल

जानें कैसे स्ट्रेस के कारण बढ़ सकता है आपका वजन।

आज के समय में फास्ट फॉरवर्ड लाइफ जीने के चक्कर में हम अपने खाने पीने का ध्यान नहीं रखते । जिसका असर हमारे वजन पर होता है । पर क्या आप जानते हैं तनाव भी वजन बढ़ने का मुख्य कारण हो सकता है।

Oct 02, 2021 / 12:30 pm

Divya Kashyap

नई दिल्ली। आज के इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस प्रकार तनाव आपके वजन बढ़ने का मुख्य कारण बन सकता है।
जब आप स्ट्रेस में रहते हैं तब शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन का लेवल बढ़ता है, जिसकी वजह से आपके ब्लड में ग्लूकोज रिलीज होती है। इससे आपका वजन बढ़ता है। तनाव की वजह से आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं । जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाने का मुख्य कारण है। साथ ही आपको अत्यधिक भूख भी लगती हैं।
स्ट्रेस के समय आपके व्यवहार में ऐसे कई सारे मुख्य परिवर्तन आते हैं जिसका असर आपके वजन पर पड़ने लगता है।

जंक फ़ूड – स्ट्रेस की वजह से हम हर चीज खाते हैं जो भी आंखों के सामने होती है। खासकर हम ऐसी चीजें खाना पसंद करते हैं जो आसानी से मिल जाए। जिसे बनाने में हमारा ज्यादा समय जाया ना हो और ना ही ज्यादा मेहनत लगे । फास्ट फूड हमारा पसंदीदा आहार बन जाता है जिसकी वजह से वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

आलसी होना – कोर्टिसोल का लेवल बढ़ने से शरीर में आलास आ जाता है। आप किसी भी तरह की कोई फिजिकल एक्टिविटी नहीं करना चाहते हैं। जिसका असर आपके वजन पर पड़ता है आपके शरीर में एक्टिव लेवल घट जाता है जिसे कारण आप अपने लिए उठ कर कुछ बनाना भी पसंद नहीं करते और जो सामने मिलता है उसे ही खा लेते हैं।

भूख का पता न चलना– ऐसी बात नहीं है कि सिर्फ ज्यादा खाने से ही वजन बढ़ता है । समय पर ना खाने से और एक बार में कुछ ज्यादा ही खा लेने से भी वजन पर असर पड़ता है । तनाव के समय हमें भूख का पता नहीं चलता और हम कभी कुछ भी नहीं खाते । और कभी-कभी कुछ ज्यादा ही ओवरईटिंग कर जाते हैं। इसका असर हमारे वजन पर होने लगता है।

Home / Health / Body & Soul / जानें कैसे स्ट्रेस के कारण बढ़ सकता है आपका वजन।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.