कभी आ जाए अचानक परेशानी

अक्सर होता है कि रात के समय हमारे पेट में दर्द, जलन या अन्य किसी तरह की तकलीफ हो जाती है, लेकिन देर रात ना तो हम डॉक्टर के पास जा…

<p>Problem</p>

अक्सर होता है कि रात के समय हमारे पेट में दर्द, जलन या अन्य किसी तरह की तकलीफ हो जाती है, लेकिन देर रात ना तो हम डॉक्टर के पास जा सकते हैं और ना ही सुबह का इंतजार कर सकते हैं। राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान जयपुर के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. पी. सुरेश के अनुसार आयुर्वेद में ऐसे कई घरेलू उपाय हैं, जो आपको तुरंत आराम दिला सकते हैं।

जी घबराना

अगर आपको उल्टी आ रही है या आपका जी घबरा रहा है, तो एक छोटी इलायची मुंह में रख लें।

कटने पर

अगर आपके शरीर का कोई हिस्सा कट गया है या चोट लग जाने की वजह से खून निकले तो घबराएं नहीं और ऐसे में उस जगह को धोकर हल्दी या फिटकरी का घोल लगाएं। हालांकि ऐसा करने पर आपको थोड़ी जलन होगी, लेकिन इंफेक्शन या घाव होने का डर नहीं रहेगा और खून बंद हो जाएगा। फिर भी आराम ना हो तो डॉक्टर को दिखाएं।

खांसी

3-4 काली मिर्च के दानों को एक कप पानी की मात्रा में तब तक उबालें, जब तक कि पानी आधा रह जाए, ठंडा होने पर इसे पी लें। स्वाद बदलने के लिए चीनी भी मिला सकते हैं। इसे दिन में दो बार लें।

दस्त होने पर

एक साबुत लाल मिर्च को जला लें। जब यह काली हो जाए, तो इसके चूरे को पानी में डाल लें। छानकर इस घोल को पी लें। इसे दिन में दो बार पीएं।

हाथ-पैरों में दर्द

हाथ-पैरों में बहुत दर्द हो रहा हो तो लहसुन की कुछ कलियां कूटकर तेल में गर्म कर लें। रात को सोने से पहले इस तेल से मालिश करें।

गैस होना, पेट फूलना

एक छोटी चम्मच अजवाइन में चुटकी भर सेंधा नमक मिलाकर खाने से आराम मिलता है।

पेट में जलन

पेट में जलन होने पर मीठा सोडा और चीनी मिलाकर पीएं। जलन में राहत मिलेगी।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.