शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखने के लिए जानिए ये आसान घरेलू उपाय

शरीर की फिटनेस के लिए ऊपरी तौर पर सिर्फ शरीर को ही चुस्त-दुरुस्त रखने का प्रयास नहीं करना चाहिए बल्कि अंदरूनी अंगों के साथ ही त्वचा व बालों का भी खास ध्यान रखना चाहिए।

<p>Know these easy home remedies to keep the body fit and fine</p>

शरीर की फिटनेस के लिए ऊपरी तौर पर सिर्फ शरीर को ही चुस्त-दुरुस्त रखने का प्रयास नहीं करना चाहिए बल्कि अंदरूनी अंगों के साथ ही त्वचा व बालों का भी खास ध्यान रखना चाहिए। तेज धूप से सेहत की रक्षा करने के लिए आप निम्न उपाय अपना सकते हैं।

नहाने के पानी में लैवेंडर तेल की बूंदें मिलाकर नहाएं, आप दिनभर एक्टिव रहेंगे और शरीर को ठंडक व ताजगी मिलेगी।
सनबर्न हो जाए तो त्वचा पर हर 2-4 घंटे में बर्फ मलें। पके हुए केले में मिल्क पाउडर व शहद मिला लें। चेहरे को धोकर इस लेप को बीस मिनट तक लगाए रखें। सनबर्न की वजह से जो त्वचा असामान्य रंग की हो गई थी उसमें सुधार होगा।

मुल्तानी मिट्टी, जई का दलिया, चंदन का बुरादा बराबर मात्रा में मिलाकर एक डिब्बे में बंद करके रखें व इसे स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें। इसके प्रयोग से त्वचा पर धूप का दुष्प्रभाव कम होगा। गर्मी के मौसम में रोजाना 15-20 गिलास पानी पीएं। इससे शरीर में मौजूद दूषित पदार्थ मूत्र व पसीने के रूप में निकल जाते हैं। गर्मी के मौसम में चाय और कॉफी कम पीनी चाहिए।

गर्मी के दिनों में त्वचा पर साबुन नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है। शरीर को साफ रखने के लिए टोनर व एस्ट्रिजेंट का प्रयोग करना चाहिए। त्वचा के छिद्रों को खोलने के लिए जई का दलिया और आलू को टमाटर के गूदे के साथ मिलाकर फेसपैक की तरह लगाएं।
गर्मी के मौसम में फल व सलाद नियमित रूप से खाएं। हमेशा पसीना कॉटन, रूमाल या टिशु पेपर से ही पोंछना चाहिए।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.