दांतों का रखें खास खयाल

|

Published: 27 Jun 2018, 04:56 AM IST

दांतों को ‘गेट वे ऑफ हैल्थ’ कहा जाता है क्योंकि खाने की कोई भी चीज इनसे होकर शरीर में जाती है । ऐसे में दांतों की खास देख...

दांतों को ‘गेट वे ऑफ हैल्थ’ कहा जाता है क्योंकि खाने की कोई भी चीज इनसे होकर शरीर में जाती है । ऐसे में दांतों की खास देख भाल के बारे में बता रहे हैं ।

दांतों की अच्छे से स फाई नहीं करना इनकी बीमा रियों का बड़ा कारण है । दर असल दांतों में एक बारीक मुला यम सफे द रंग की झिल्ली (प्लाक) चढ़ी होती है । यदि दांत पूरी तरह से साफ नहीं होते हैं तो रोगा णु यहीं पर अपनी जगह बनाते हैं ।

सर्दी में ठंडी तासी र व खट्टे खाद्य पदार्थों से पर हेज करना चाहिए । ऐसे में यदि पीने का पानी भी ज्यादा ठंडा है तो उसे गुनगुना करके पिएं । ज्यादा ठंडी चीजें नुक सान देह हो सकती हैं ।

चॉक लेट, क्रीम बिस्कि ट, जैम आदि अधिक लेने से दांत कम जोर हो जाते हैं । साथ ही ज्यादा मीठा खाने से भी इनमें कैवि टी का डर रहता है । अगर मीठा खाएं भी तो इसके बाद अच्छे से दांतों को साफ करें । ऐसे में फ्लो राइडयुक्त टूथ पेस्ट का प्रयोग करना ठीक रहता है ।

छोटे बच्चे अक्स र ब्रश ढंग से नहीं करते हैं। ऐसे में बच्चों को सलाद खिलाएं । सलाद खाने से दांतों की अपने आप ही सफाई हो जाती है ।

दांत टेढ़े-मेढ़े होते हैं तो उस पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है । इनमें संक्र मण होने की आशंका अधिक रहती है । ऐसे लोग इनकी साफ-सफाई का विशेष खयाल रखें । जरूरत हो तो विशे षज्ञ से परामर्श करें ।
अक्ल दाढ़ में दर्द आम सम स्या है । साफ-सफाई न होने से कई बार इसके कारण मसूड़े भी संक्रमित हो जाते हंै । यदि अधिक समस्या हो तो उसे विशे षज्ञ की मदद से निकलवा लें ।