Health News: पौष्टिकता से भरपूर होता है सलाद, सेहतमंद बने रहने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

Health Tips: गर्मी हो या सर्दी,सलाद सेहत के लिए जरूरी है। टमाटर, खीरा, ककड़ी, नींबू, चुकंदर, मूली, गाजर, बंद गोभी, प्याज, हरी मिर्च और अदरक को सलाद में शामिल कर सकते हैं।

Health Tips: गर्मी हो या सर्दी,सलाद सेहत के लिए जरूरी है। टमाटर, खीरा, ककड़ी, नींबू, चुकंदर, मूली, गाजर, बंद गोभी, प्याज, हरी मिर्च और अदरक को सलाद में शामिल कर सकते हैं। इन्हें पकाकर खाने के बजाय कच्चा खाना ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही चटनी या जूस के रूप में भी इन्हें भोजन में शामिल कर सकते हैं।
सलाद में प्रयोग होने वाली सब्जियों में विटामिन-ए, बी, सी व डी, लौह, फॉस्फोरस, कार्बोहाइड्रेट, लवण, मिनरल व माइक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। ये अनिद्रा, भोजन में अरुचि की समस्या में लाभ पहुंचाकर इम्युनिटी बढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ें

सात सुपर फूड जो आपकी सेहत को देंगे प्रचुर मात्रा में पोषक तत्व, बीमारियां भी रहेंगी कोसों दूर

फायदे
नियमित सलाद खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है, साथ ही पाचनक्रिया मजबूत होने से पेट से जुड़े रोगों में लाभ होता है। दिमागी विकास के अलावा यह जोड़दर्द, सिरदर्द, चक्कर आदि में औषधि के रूप में काम करता है।
कमजोरी दूर
शारीरिक विकास के दौरान रोजाना 100 ग्राम सलाद जरूर खाना चाहिए। रोग के बाद की कमजोरी को दूर कर विटामिन, मिनरल्स व अन्य पौष्टिक तत्त्वों की पूर्ति करता है। यह खून को साफ करने और बेहतर संचार में मदद करता है और एनीमिया की समस्या दूर करता है। गर्मी में टमाटर, ककड़ी, खीरा आदि को भोजन में जरूर शामिल करना चाहिए, इससे शरीर में पानी की कमी होती है।

यह भी पढ़ें

डाइटिंग और मेहनत के बावजूद वजन कम नहीं होने के ये हो सकते हैं कारण, यहां पढ़ें

वैजिटेबल सलाद
वैजीटेबल सलाद में हरी पत्तेदार सब्जियों के अलावा खीरा, मूली, गाजर, टमाटर और प्याज भी शामिल होते हैं। इसके अलावा इसमें उबले अंडे और पनीर भी रख सकते हैं। गर्मियों में इसके सेवन से थकावट दूर होती है और व्यक्ति फ्रैश महसूस करता है।
फ्रूट सलाद
यह कई तरह के मौसमी फलों से बनता है और इसमें कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं।

यह भी पढ़ें

ऑयली स्किन से छुटकारा दिलाता है राइस स्क्रब, ऐसे करें तैयार

डेजर्ट सलाद
सूखे मेवों से बने इस सलाद को डेजर्ट सलाद कहते हैं। इसमें लीची, स्ट्रॉबैरी और खजूर भी शामिल कर सकते हैं। जब भी कुछ मीठा खाने का मन करे तो इसका सेवन करना चाहिए जिससे मुंह भी मीठा हो जाएगा और सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होगा।
स्प्राउट सलाद
मूंग की दाल, काले चने और मोठ को इस्तेमाल करके स्प्राउट बना सकते हैं। इसमें अपनी पसंद की सब्जियों को काट कर डालें जिससे यह और स्वादिष्ट और हैल्दी हो जाएगा।

यह भी पढ़ें

कई बीमारियों का संकेत हो सकती है खांसी, ऐसे करें घरेलु उपचार



Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.