बॉडी एंड सॉल

एसिडिक और मीठी चीजें खाने से खराब होते हैं टूथ इनैमल

इनैमल दांत को कवर करने वाला पतला बाहरी आवरण होता है। यह दांतों के लिए सुरक्षा कवच की तरह होता है। यह शरीर में सबसे कठोर ऊतक है

Sep 17, 2018 / 05:22 am

शंकर शर्मा

एसिडिक और मीठी चीजें खाने से खराब होते हैं टूथ इनैमल

इनैमल दांत को कवर करने वाला पतला बाहरी आवरण होता है। यह दांतों के लिए सुरक्षा कवच की तरह होता है। यह शरीर में सबसे कठोर ऊतक है। यह दांतों को दैनिक उपयोग जैसे चबाने, काटने, क्रंच करने और पीसने से बचाने में मदद करता है। यह खाने व पीने की गर्म और ठंडे चीजों से चरम सीमा तक तापमान को महसूस करने से रोकता है। इनैमल एसिड और रसायनों को भी रोकता है जो दांतों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

टूथ इनैमल हटने के बाद क्या होता है?
दांतों में डेंटिन होता है। यह इनर ट्यूब्स का एक समूह होता है जो दांत की तंत्रिकाओं और अन्य कोशिकाओं को कवर करता है। जब इनैमल हट जाता है तो दांतों के डेंटिन और नसें दिखने लगती हैं। इनके एक्स्पो जर से दर्द और दांतों की सेंसिटीविटी हो सकती है। ऐ सी स्थिति में दां तों के गिरने, कैविटी होने और संक्र मण की भी आशंका बढ़ जाती है।

ज्यादा दबाकर न करें ब्रश
दांतों की सुरक्षा के लिए लार में एसिड को निष्क्रिय करने की प्रवृत्ति है। जो लोग अधिक एसिडिक भोजन लेते हैं और ठीक से ब्रश नहीं करते हैं। इससे उनको नुकसान होता है। इनमें मीठी चीज आइस क्रीम, कैंडी और चॉक लेट, स्टार्च युक्त खाद्य पदार्थ-आलू चिप्स, अम्लीय खा द्य पदार्थ-सेब व नींबू, सॉफ्ट ड्रिंक्स और गर्म पेय पदार्थ शामिल हैं। ज्यादा दबाव देकर ब्रश करने और दांत पीसने से भी इनैमल को नुक सान होता है।

सुरक्षा कैसे करें?
इनैमल खराब होने के बाद से सही नहीं हो सकता है। ओरल हाईजीन से खराब होने से रोक सकते हैं। सॉफ्ट टूथब्रश का प्रयोग करें। मीठा या एसिडिक पेय लेने के बाद कुल्ला जरूर करें। डिसेंन्सिटाइजिंग टूथ पेस्ट इस्ते माल में लें। हर छह माह में नियमित जांच और सफाई कराएं। डॉ. अजय कक्कड़, पेरियोडॉन्टिस, इम्प्लान्टोलॉजिस्ट, मुम्बई

Home / Health / Body & Soul / एसिडिक और मीठी चीजें खाने से खराब होते हैं टूथ इनैमल

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.