क्या कभी आपने अत्मा को डिटॉक्स करने के बारे में सोचा है?

यह इंसानी फितरत है कि वह हमेशा अपने शरीर और त्वचा को सुंदर और सजीला बनाने के बारे में सोचता है, लेकिन कभी अपने अंदर की आत्मा को डिटॉक्स करने के बारे में ख्याल भी नहीं आता।

<p>detoxing your soul is very necessary and easy</p>
नई दिल्ली। 21वीं सदी का दौर इंटरनेट युग कहलाता है। आपाधापी से भरे इस व्यस्त जीवन में व्यक्ति कुछ इस तरह उलझ गया है कि उसे अपने बारे में सोचने का वक्त ही नहीं मिलता। हमेशा एक-दूसरे की होड़ करते-करते व्यक्ति अपनी अंदर की हंसी-खुशी भूल गया और एक ऐसा मुखौटा लगा बैठा है, जिसमें उसे न चाहते हुए भी हंसना पड़ता है। कभी आपके मन में विचार आया है कि जो भी चीजें कर रहे हैं वह आपकी आत्मा के लिए बेहतर या नहीं?
अगर ये सोचेंगे तो परेशान हो जाएंगे। कहते हैं कि जब जागो तभी सवेरा। अभी भी कोई देर नहीं हुई। जैसे कि नौकरी में प्रमोशन या इंक्रीमेंट के लिए बॉस की झूठी हंसी में खुद को खुश रखने में समय बीत रहा है, व्यक्ति के अंदर नकारात्मक विचार हावी होने लग जाते हैं। अगर आप इस अवस्था से गुजर रहे हैं तो डरने की जरूरत नहीं। चलिए, आत्मा को डिटॉक्स कैसे करते हैं यह बताते हैं।
प्रकृति की गोद में जाएं

आत्मा को शुद्ध करने के लिए प्रकृति की शरण लें। कोई ऐसी शांत जगह, पार्क या जहां हरियाली हो ऐसी जगह जाएं ताकि आप खुद को प्रकृति से जुड़ा हुआ महसूस करें।
नकारात्मक लोगों से दूर रहें

कहावत है कि जैसी संगत, वैसी रंगत यानी कि आप जिन लोगों के साथ रहते हैं, आपकी सोच भी काफी हद तक वैसी हो जाती है। आत्मा को डिटॉक्स करने के लिए सबसे पहले नकारात्मक लोगों से दूर रहें। नकारात्मक लोग आपके आत्मविश्वास को कमजोर बनाते हैं।कमजोर आत्मविश्वास के कारण आपकी आत्मा और टॉक्सिक हो जाती है। इसीलिए खुद को सकारात्मक रखें और खुश रहें।
इसे भी पढ़ेंः https://www.patrika.com/body-soul/know-how-to-detox-your-body-naturally-4882321/

हर पल को जिएं

ज़िंदगी एक बार मिलती है। कई लोग चीजों को पाने में खुद को इतना केंद्रित कर देते हैं कि जीवन के हर पल को जीना भूल जाते हैं। इसीलिए ज़िंदगी के हर पल को हंसी-खुशी जिएं।
दयालु बनें

आत्मा को डिटॉक्स करने के लिए मन में दयालुता का भाव जरुर रखें। दूसरों के दर्द को समझें। उनकी मदद करें। सभी के प्रति हमेशा मन में दया रखें। आत्मा को शुद्ध करने का सबसे बेहतरीन तरीका है।
खुद को पहचानें

मन का हमारे ऊपर गहरा प्रभाव होता है। इसीलिए कुछ भी करने से पहले अपने अंदर जरुर झांके और अपनी आदतों, व्यवहार के बारे में सोचें। जितना हो सके अपनी आदतों और व्यवहार में सकारात्मक बदलाव लाएं।
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.