Dark Elbow Home Remedies: कोहनी के रंग को हल्का करने के घरेलू उपाय

Dark Elbows and Knees Home Remedies: हमें अपनी त्वचा का ध्यान रखना चहिये। यदि त्वचा का रंग एक जैसा सामान हो तो ये सुंदरता में चार चांद लगा देता है। पर कभी-कभी हमारी कोहनी और घुटने का रंग अन्य बॉडी पार्ट्स को देखते हुए डार्क होता है ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताएंगे जिनको यूज़ करके आप कोहनी की त्वचा को साफ कर सकते हैं।
 

<p>Blackness of knees and elbows</p>
नई दिल्ली। कई बार हम देखते हैं हमारे कोहनी और घुटने की स्किन थोड़ी डार्क होती है। यह बहुत ही आम समस्या है क्योंकि इससे सब परेशान हैं। इसलिए आप हाफ स्लीव्स के कई बार कपड़े भी नहीं पहन पाते हैं क्योंकि यह देखने में अच्छा नहीं लगता है। हम कोहनी और घुटने के आस-पास की स्किन कि देखभाल अच्छे तरीके से नहीं कर पाते हैं। इससे स्किन में जो भी मरी हुई कोशिकाएं होती हैं वो एकत्रित होती चली जाती हैं। जिससे वहां की त्वचा डार्क दिखने लगती है। इसलिए यह देखने में अच्छा भी नहीं लगता है। तो आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय ( Dark Elbows and Knees Home Remedies ) बताएंगे जिनको अपनाकर आप कोहनी-घुटने की स्किन को नार्मल कर सकते हैं।
यह भी पढ़ें- गर्मियों में किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का नहीं करें यूज़

Dark Elbows and Knees Home Remedies: कोहनी-घुटने की रंगत को हल्का करने के लिए कारगर घरेलू उपाय

1. बेसन और नींबू
आप कटोरी में थोड़ा बेसन डालें और उसमे नींबू के रस को अच्छी तरीके से मिलाकर लगा लें इससे आपकी कोहनी-घुटने का रंग पहले से ज्यादा साफ़ हो जाएगा।

2. दही

दही त्वचा के लिए लाभदायक होता है क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड पाया जाता है। ये स्किन के कलर को हल्का करता है और इसको लगाने से त्वचा साफ़ एवं मुलायम हो जाती है। इसलिए आप कुछ हफ़्तों तक दही का प्रयोग कर सकते हैं।
3. हल्दी

हल्दी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है। ये पूरे तरीके से त्वचा के रंगत को साफ़ करने में मदद करती है। इसलिए कोहनी-घुटने की रंगत को साफ़ करने में इसका प्रयोग किया जा सकता है। आप थोड़े से दूध में हल्दी को मिलाकर उसे लगा लें फिर कुछ देर बाद पानी से धो लें। ऐसा करने से कोहनी की त्वचा का रंग साफ़ हो जाता है।
यह भी पढ़ें- हल्दी दिला सकता है मुंहासों से मुक्ति

4.नींबू

नींबू को हम ब्लीचिंग के लिए भी इस्तेमाल करते हैं। यह त्वचा के रंग को हल्का कर देता है। इसलिए नींबू का रस लेकर कोहनी या घुटने में लगाने से वहां का कलर साफ़ हो जाता है।
5. शुगर

शुगर में एक तत्व पाया जाता है- एक्सफोलिएट, जो कि स्किन में मरी हुई कोशिकाओं को हटा देता है। थोड़ी सी शुगर में ओलिव ऑइल मिला लें और इसे कुछ देर कोहनी या घुटने में लगा रहने दें। फिर गुनगुने पानी से धो लें ऐसा करने से रंग साफ़ हो जाएगा।
यह भी पढ़ें- कोहनी और घुटने के कालेपन को कैसे करें दूर
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.