स्वास्थ्य

ये है दुनिया के सबसे ताकतवर विटामिन सी से भरपूर फल, शरीर में भर देता है ताकत

6 Photos
Published: February 15, 2024 09:59:56 am
1/6

 

कामू कामू : विटामिन सी का खज़ाना Camu Camu: Treasure of Vitamin C


कामू कामू, एक छोटा बेर है जो अमेज़न के जंगलों में पाया जाता है। इसे विटामिन सी (एस्कॉर्बिक एसिड) के सबसे ताकतवर स्रोतों में से एक माना जाता है। हाल ही में, लोग इसके औषधीय और खाने के कई फायदों को जानने लगे हैं।

 

2/6

 

सैकड़ों सालों से इस्तेमाल:

 

अमेज़न के मूल निवासी लोग कई सौ सालों से कामू कामू (Camu Camu) को अपने भोजन और आयुर्वेदिक दवा के रूप में इस्तेमाल करते आ रहे हैं। 1950 के दशक में, पेरू सरकार ने इसकी ताकत को पहचाना और इसकी जांच की। तब से, इसकी लोकप्रियता लगातार बढ़ रही है, खासकर इसमें मौजूद विटामिन सी की भरपूर मात्रा के कारण।

3/6

 

कामू कामू के फायदे: Benefits of Kamu Kamu:

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है Increases immunity: शोध बताते हैं कि कामू कामू में मौजूद विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है, जिससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचाता है और उनकी अवधि कम करता है।
शरीर को स्वस्थ रखता है Keeps the body healthy: एक अध्ययन में पाया गया कि कामू कामू में एंटीऑक्सिडेंट और सूजन कम करने वाले गुण विटामिन सी सप्लिमेंट्स से भी ज्यादा असरदार होते हैं।
ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है Regulates blood pressure: शुरुआती अध्ययनों के अनुसार, कामू कामू ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, जो हृदय को स्वस्थ रखने में फायदेमंद है।
अन्य फायदे: लोहे की कमी से होने वाले खून की कमी (एनीमिया) और स्कर्वी का इलाज करने और रोकने में भी कामू कामू मदद करता है। साथ ही, यह स्वस्थ त्वचा और तंत्रिकाओं को बनाए रखने में भी सहायक है। शोध बताते हैं कि यह गठिया के दर्द को कम करने और लीवर को नुकसान से बचाने में भी मददगार हो सकता है।

4/6

 

कामू कामू कैसे काम करता है:

 

कामू कामू में कई पोषक तत्व होते हैं, जिनमें कैरोटेनॉयड, फ्लेवोनॉयड और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट शामिल हैं। साथ ही, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी भी पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व मिलकर कामू कामू को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

5/6

 

कामू कामू पोषण का खजाना:

 

कामू कामू विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है। एक छोटी चम्मच (5 ग्राम) कार्बनिक कामू कामू पाउडर ही वयस्कों के लिए जरूरी विटामिन सी की मात्रा से भी ज्यादा प्रदान करता है। इसमें संतरे और कीवी से भी ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है। इतना विटामिन सी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, खून की कमी दूर करने और गठिया जैसी सूजन संबंधी बीमारियों में आराम दिलाने में मदद करता है।

इसके अलावा, कामू कामू विटामिन बी3 (नियासिन) का भी अच्छा स्रोत है, जो पाचन तंत्र, त्वचा और तंत्रिकाओं के लिए फायदेमंद होता है। इसमें थोड़ी मात्रा में आयरन भी होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण के लिए जरूरी है।

6/6

क्या कोई नुकसान है?

अभी तक कामू कामू के किसी खास नुकसान के बारे में पता नहीं चला है। लेकिन, इस पर अभी और शोध की जरूरत है। ध्यान दें कि इसकी खट्टी प्रकृति के कारण इसका ज्यादा सेवन करने से सीने में जलन या अपच हो सकती है।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.