बॉडी एंड सॉल

brain exercise: बे्रन एक्सरसाइज से तेज होगा दिमाग, जानें इसके बारे में

brain exercise: जानें ब्रेन से जुड़ी कुछ एक्सरसाइज के बारे में जिससे आपके बच्चे का दिमाग तेज होगा।

जयपुरSep 15, 2019 / 02:29 pm

विकास गुप्ता

जानें ब्रेन से जुड़ी कुछ एक्सरसाइज के बारे में जिससे आपके बच्चे का दिमाग तेज होगा।

हर बच्चे का दिमाग और चीजों को समझने का स्तर अलग-अलग होता है। हालांकि बे्रन पावर को बढ़ाना एक दिन का काम नहीं है लेकिन इसमें धीरे-धीरे बदलाव किया जा सकता है ताकि बच्चा क्लास और सामान्य जीवन में अच्छा परफॉर्म करे। जानें ब्रेन से जुड़ी कुछ एक्सरसाइज के बारे में जिससे आपके बच्चे का दिमाग तेज होगा।

गहरी सांस है जरूरी –
बच्चों को ब्रीदिंग एक्सरसाइज सिखाएं। इससे तनाव दूर होता है। एग्जाम और इसकी तैयारी के दौरान में बच्चों को स्ट्रेस न हो, इसके लिए उन्हें गहरी सांस लेने के लिए बोलें। फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ने के लिए कहें। ऐसा उनसे रोजाना कराएं। नियमित रूप से ऐसा करने पर बच्चों में एकाग्रता बढ़ेगी और पढ़ाई पर ज्यादा ध्यान दे पाएंगे।

गेम्स से दिमाग को करें एक्टिव –
यदि आप बच्चे को पढ़ाई में तेज और होशियार बनाना चाहती हैं तो इसके लिए शुरू से ही उसे एक्टिविटीज में बिजी रखें ताकि बच्चे में एकाग्रता और याद्दाश्त में बढ़ोतरी हो। इसके लिए कुछ एक्टिविटी करा सकती हैं जैसे-

बच्चा छोटा है तो उसके सभी खिलौनों को एक लाइन से रखें, फिर ढंककर उनमें से एक हटा लें और बच्चे से पूछें कि इनमें से कौन-सा खिलौना गायब है। या फिर बच्चे से कह सकती हैं कि वो घर में मौजूद एक जैसी चीजों के बारे में बताए। टीनएजर के सामने 15 सेकंड के लिए ढेर सारी चीजें रखें, फिर हटा लें। अब पूछें कि उनमें से कितनी चीजें उसे याद हैं। शुरू में 5-6 चीजें रखें फिर संख्या बढ़ाएं।

मेमोरी एक्सरसाइज कराएं-
बच्चों को ऐसी बे्रन एक्सरसाइज कराएं जो उनकी पढ़ाई-लिखाई से भी सम्बंधित हो। बच्चों को छोटी उम्र से ही उनके नाम की स्पेलिंग, परिवार के सदस्यों के नाम, उनकी गिनती, एड्रेस, फोन नंबर भी सिखा सकती हैं ये भी बे्रन एक्सरसाइज का हिस्सा हैं। कविता, गाना, छोटी कहानियां आदि भी याद कराने की कोशिश करें।

बे्रन के साथ बॉडी की एक्सरसाइज –
बच्चों को सक्रिय रखने के लिए फिजिकली और मेंटली दोनों तरह से फिट होना जरूरी है। इसलिए ऐसी एक्सरसाइज शामिल करें जो बे्रन और बॉडी में तारतम्य बना सके। इसलिए सुबह उठने के बाद उन्हें टो-एक्सरसाइज कराएं। पंजे को ऊपर-नीचे की तरफ घुमाने के लिए कहें। अगर आपका बच्चा लेफ्ट हैंडेड है तो उसे राइटहैंड से काम करने को कहें और राइटहैंडेड है, तो लेफ्ट हैंड से काम के लिए कहें। इस तरह की एक्टिविटी से दिमाग तेज होता है और दिमाग का शरीर से कलेक्शन जुड़ता है। इसके अलावा बच्चे को दाहिने कोहनी से बाएं घुटने को टच करने को कहें। 5 मिनट तक ऐसा करें फिर बाईं कोहनी से ऐसा करें। इसके अलावा कोई गेम्स खेलने को कहें या दौड़ लगवा सकते हैं।

सूडोकू सिखाएं-
क्रॉसवर्ड सॉल्व करना भी एक बेहतरीन ब्रेन एक्सरसाइज है। इसकी मदद से चीजों को याद रखने के साथ सोचने और समझने की शक्ति बढ़ती है। इसके अलावा बच्चों के साथ बैठकर खुद भी कभी क्रॉसवर्ड सॉल्व करें और सही मैच मिलने पर बच्चे की तारीफ करें। इससे बच्चे को अच्छा महसूस होगा और वो आगे भी ऐसी सकारात्मक चीजों के प्रोत्साहित होगा।

आउटडोर एक्टिविटीज भी बहुत जरूरी –
रोजाना बच्चे को कम से कम 2 घंटे के लिए बाहर पार्क में ले जाएं। उनसे गार्डनिंग के लिए कहें। या फिर ऐसी एक्टिविटी कराएं जिससे फिजिकली एक्टिव रहें ताकि बे्रन सेल्स बेहतर होने के साथ मस्तिष्क का रक्तसंचार बढ़े।

Home / Health / Body & Soul / brain exercise: बे्रन एक्सरसाइज से तेज होगा दिमाग, जानें इसके बारे में

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.