वजन घटाने, जोड़ों के दर्द, ब्लड शुगर में फायदेमंद है अलसी का काढ़ा

अलसी में मौजूद ओमेगा-3 शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर हृदय संबंधी रोगों से बचाव करने में मददगार है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर शुद्धिकरण करता है।

<p>alsi is beneficial in weight loss, joint pain, blood suga</p>

अलसी फायदेमंद है। इसके बीजों से बना काढ़ा नियमित पीने से कई बीमारियों के इलाज में लाभकारी है। दो चम्मच अलसी के बीजों को दो कप पानी में मिक्स करें और आधा रह जाने तक उबालें। तैयार काढ़ा छान लें और थोड़ा ठंडा होने पर इसे पीएं।

हार्ट ब्लॉकेज को करे दूर: नियमित रूप से तीन महीने तक अलसी का काढ़ा पीने से हृदय की धमनियों में रुकावट दूर होती है। अलसी में मौजूद ओमेगा-3 शरीर में बुरे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर हृदय संबंधी रोगों से बचाव करने में मददगार है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर शुद्धिकरण करता है।

नियंत्रित ब्लड शुगर : मधुमेह में अलसी का काढ़ा लाभदायक है। नियमित रूप से सुबह खाली पेट यह काढ़ा पीने से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है।
थायरॉइड में असरदार : सुबह खाली पेट एक कप काढ़ा हाइपो व हाइपरथायरॉइड दोनों में लाभ देता है।
जोड़ों के दर्द में आराम : साइटिका, नसों और धमनियों का दबना, जोड़दर्द में काढ़े को नियमित पीएं।
गांठ करे दूर : सुबह-शाम दो बार काढ़ा पीने से शरीर में होने वाली किसी भी प्रकार की गांठ पिघल जाती है।

वजन घटाए : काढ़ा शरीर में जमे अतिरिक्त वसा को निकालकर वजन कम करती है। अलसी में मौजूद फाइबर भूख कम करता है।
पेट की समस्याएं : नियमित यह काढ़ा पीने से कब्ज, पेटदर्द, अफारा से राहत मिलती है।
घने व लंबे बाल : आधा चम्मच अलसी के बीज रोज सुबह गुनगुने पानी के साथ लेने से बालों के झडऩे की समस्या दूर होती है। 3-4 माह तक काढ़ा पीने से बाल सफेद नहीं होते। तेल की मालिश से भी बाल मजबूत होते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.