बाइक चलाने के दौरान आपको सुरक्षित रखेंगे ये सेफ्टी गियर्स, गिरने पर नहीं आएगी एक भी खरोंच

बाइक चलने के दौरान आप कुछ जरूरी सेफ्टी गियर्स पहने तो आप किसी भी एक्सीडेंट के दौरान सुरक्षित रह सकते हैं।

<p>Bike Safety Gears</p>

नई दिल्ली: बाइक चलाने के दौरान कई बार सड़क पर अचानक से आप स्लिप हो जाते हैं। ऐसा सड़क पर पड़े हुए तेल या फिर गड्ढों की वजह से होता है। ऐसे में अगर आप तेज रफ़्तार में हो तो आपको काफी चोट लग सकती है। बाइक चलने के दौरान आप कुछ जरूरी सेफ्टी गियर्स पहने तो आप किसी भी एक्सीडेंट के दौरान सुरक्षित रह सकते हैं।

( Chest Armour ) चेस्ट आर्मर : चेस्ट आर्मर किसी कवच की तरह कठोर होता है। इसे आप सीने पे पहन सकते हैं। यह गेयर आपको किसी भी तरह की ठोकर लगने से बचाता है जिससे आपकी पसलियों पर चोट नहीं आती है। इनकी कीमत 2,000 रुपये से शुरू होती है।

( knee-cap Guard ) नी-कैप गार्ड : बाइक चलाते समय हमेशा नी-कैप गार्ड पहनने चाहिए। नी-कैप गार्ड किसी भी चोट से आपके घुटनों को बचाते हैं और आपको एक खरोंच भी नहीं आती है। मार्केट में आपको 1,500 से 2,000 रुपये में अच्छे नी-कैप गार्ड मिल जाएंगे।

( Biking Shoes ) बाइकिंग शूज : बाइकिंग शूज आम जूतों से काफी अलग होते हैं, इन्हें बाइक चलाने के दौरान पहनना चाहिए। ये जूते अंदर से कम्फर्टेबल होते हैं साथ ही बाहर से बेहद ही सख्त और मजबूत होते हैं। इन जूतों को बनाने में ख़ास मटीरियल का इस्तेमाल किया जाता है। ये जूते वाटरप्रूफ और फायरप्रूफ होते हैं। इन जूतों को आप 5,000 रुपये से लेकर 20,000 रुपये में खरीद सकते हैं।

( Helmet ) हेलमेट : हेलमेट सबसे जरूरी सेफ्टी गियर है, बाइक चलाते समय किसी कभी भी हेलमेट लगाना नहीं भूलना चाहिए क्योंकि ये आपके शरीर के सबसे जरूरी हिस्से यानी सिर को बचाता है। बाइक के लिए हमेशा आईएसआई हेलमेट ही खरीदना चाहिए साथ ही ये ब्रांडेड भी हो। इससे आप की सुरक्षा सुनिश्चित होती है। आप 2,000 से 5,000 रुपये में अच्छे हेल्मेट्स खरीद सकते हैं।

Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.