Auto Expo 2018: होंडा ने इलैक्ट्रिक स्कूटर PCX 150 को किया अनवील, जानें खास खूबी

|

Published: 11 Feb 2018, 04:52 PM IST

होंडा टू—व्हीलर्स ने अपने नए इलैक्ट्रिक स्कूटर PCX शोकेस किया है। बता दें यह स्कूटर Honda PCX 150 का इलैक्ट्रिक वर्ज़न है।

दिल्ली में चल रहे आॅटो एक्सपो 2018 में देश विदेश की नामी गिरामी कंपनियां अपने नए नए वाहन को पेश करने में लगी हुई है। इसी कड़ी में होंडा टू—व्हीलर्स ने अपने नए इलैक्ट्रिक स्कूटर PCX शोकेस किया है। बता दें यह स्कूटर Honda PCX 150 का इलैक्ट्रिक वर्ज़न है।

कंपनी ने इस स्कूटर को स्वतंत्र रूप से बनाया है और इसमें लगने वाली बैटरी को निकाला जा सकता है। यानि यह बैटरी अपने आप में एक पॉवर स्टेशन है और इसे स्कूटर के अलावा और भी इलैक्ट्रिक उपकरणों में इस्तेमाल किया जा सकता है। होंडा ने इसे मोबाइल पावर पैक का नाम दिया है। ई-स्कूटर PCX में लीथियम इऑन बैटरी दी है जिससे स्कूटर लंबी दूरी तय कर सकता है। साथ ही इसकी बैटरी को चार्ज होने में बहुत कम समय लगता है।

इस आॅटो एक्सपो से पहले होंडा इस स्कूटर को लॉस एंजिलिस में हुए सीईएस शो में शोकेस कर चुकी है। कंपनी ने PCX में 0.98 किवा इलैक्ट्रिक मोटर लगाई है जो रिमूवेबल लीथियम इऑन बैटरी पैस से लैस है। मिली जानकारी के अनुसार होंडा ने जापान और एशियाई बाज़ार में इसी साल इस स्कूटर लॉन्च करने की बात कही है। तकनीकी रूप से वाकई ये काफी बेहतर प्रोडक्ट है, लेकिन भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री की वर्तमान हालत देखकर ऐसा नहीं लगता कि कंपनी इसे जल्द ही भारत में लॉन्च करेगी।

आॅटो एक्सपो 2018 में ट्वेंटी टू स्कूटर्स ने अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर, क्लिवलैंड साइकिल वर्क्स ने अपनी दो मॉडल्स उतारे हैं। इसके अलावा मोटरसाइकिलों के लिए रालको ने स्पेशल टायर लॉन्च किए हैं। अमरीका की बाइक निर्माता कंपनी क्लेवेलैंड ने एक्सपो से भारत में अपनी आधिकारिक शुरुआत कर दी है। कंपनी ने यहां अपने क्लासिक डिजाइन के दो मॉडलों को पेश किया है। इनका नाम है-ऐस और मिसफिट। ऐस में 4 स्ट्रोक वाला 229 सीसी का सिंगल स्पीड इंजन लगा है जो 15.4 एचपी की शक्ति व 16 एनएम का टॉर्क प्रदान करता है।