इंतजार खत्म ! Honda CRF 1100L Africa Twin लॉन्च, 15.30 लाख रुपए कीमत

|

Updated: 05 Mar 2020, 05:52 PM IST

  • Honda CRF 1100L Africa Twin भारत में लॉन्च
  • पहले से ज्यादा पॉवरफुल होगी बाइक
  • एडवेंचर के शौकीनों को आएगी पसंद

नई दिल्ली: Honda CRF 1100L Africa Twin का इंतजार हुआ और आज इस बाइक को लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी ने इस बाइक को 15.30 लाख रुपए की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया है। डाकर रैली चैंपियन रिकी बराबेक भी इस इवेंट में मौजूद थे । इस बाइक के बारे में कई सारी डीटेल्स तो पहले से ही सामने आ चुकी हैं लेकिन कीमत के बारे में कंपनी ने कई खुलासा नहीं किया था । चलिए आपको बताते हैं कि इस बाइक में इस बार क्या खास है

ये बाइक साइज में पहले से बड़ी लेकिन वजन में कम और पॉवर में और भी ज्यादा धाकड़ होने वाली है। दरअसल अप्रैल 2020 से BS6 नॉर्म्स लागू होने हैं और उसी को मद्देनजर कंपनी ने बाइक में कुछ चेंजेंज किये हैं। नई अफ्रीका ट्विन को ज्यादा पॉवरफुल और पहले से हल्का बनाने के लिए इसकी चौड़ाई को कम किया गया है। इसके साथ ही फ्रेम को पूरी तरह से चेंज कर बोल्ट ऑन एलुमिनियम सबफ्रेम का इस्तेमाल किया गया है। यहां तक कि स्विंग ऑर्म में भी एलुमिनियम का इस्तेमाल किया गया है। आपको विस्तार से बताते हैं इस बाइक के बारे में ।

लुक्स और डिजाइन- 24.8 लीटर फ्यूल टैंक कैपासिटी वाली ये बाइक देखने में बेहद अग्रेसिव दिखती है। पूरी बाइक में फ्रंट और रियर में led लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है। फीचर्स की बात की जाए तो नई Africa Twin में क्रूज कंट्रोल सिस्टम, ड्युअल चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, हीटिड ग्रिप्स, कर्नरिंग लाइट जैसे फीचर्स के साथ अर्बन, टूर, ग्रेवल और ऑफ रोड जैसे 4 राइडिंग मोड्स दिए गए हैं।

इंजन- सेल्फ स्टार्ट वाली इस बाइक में पॉवर के लिए 1084CC वाला लिक्विड कूल्ड 4 स्ट्रोक 8 वॉल्व पैरलल ट्विन सिलेंडर DCT इंजन दिया गया है। जो 7500 rpm पर 101.9 PS की पॉवर और 6250 rpm पर 105 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन के लिए इस बाइक में 6 Speed गियरबॉक्स दिया गया है।

ब्रेकिंग सिस्टम- इस बाइक में फ्रंट और रियर दोनो तरफ DISC ब्रेक दिये गए हैं। इसके अलावा सेफ्टी के लिए इस बाइक में ड्युअल चैनल ABS दिया गया है। बाइक का हैंडल पैनल पर 6.5 इंच का lcd टचस्क्रीन दिया गया है जो एप्पल कार प्ले से कनेक्ट किया जा सकता है। राइडिंग कंफर्ट को बढ़ाने के लिए हायर सेट हैंडलबार दिया गया है। एडवेंचर टुअरर बाइक होने की वजह से इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 250 mm दिया गया है। और यहां ध्यान देने वाली बात ये हैं इसका फ्रंट व्हील जहां 21 इंच का है, वहीं रियर व्हील 18 इंच का है। वहील बेस की बात करें तो ये 1575 mm है।